logo-image

Chirag Yojana: अब गरीब-अमीर का फर्क मिटाएगी ये योजना, प्राइेवेट स्कूल में पढ़ सकेंगे गरीब बच्चे

Chirag Yojana: यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि हरियाणा सरकार ने गरीब बच्चों को सामानता का अधिकार देने के लिए चिराग योजना शुरू की है.

Updated on: 05 Apr 2024, 02:32 PM

highlights

  • हरियाणा सरकार ने शुरू की चिराग योजना, बताया उद्देश्य
  • बच्चों के एडमीशन के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी
  • सरकार ने 45 निजी स्कूलों की लिस्ट की जारी, योजना के तहत प्रवेश की अपील

 

नई दिल्ली :

Chirag Yojana: यदि आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि हरियाणा सरकार ने गरीब बच्चों को सामानता का अधिकार देने के लिए चिराग योजना शुरू की है. जिसमें गरीब घरों के बच्चों को भी प्राइवेट स्कूल में शिक्षा पाने का मौका मिलेगा. यही नहीं राज्य सरकार ने 45 निजी स्कूलों की लिस्ट भी जारी की है. साथ ही बच्चों को आवेदन के लिए अपील करने के लिए जन जागरण कार्यक्रम चलाने की बात भी कही है. चिराग योजना के तहत गरीब बच्चों का दाखिला प्राइवेट स्कूलों में होना निर्धारित किया गया है. ताकि हर बच्चा सामान रूप से शिक्षा ग्रहण कर सके. 

यह भी पढ़ें : Mahila Samman Scheme: महिलाओं को लिए संजीवनी है ये स्कीम, अल्प अवधि में मिलता है इतना पैसा

सरकार उठाएगी खर्च
आपको बता दें कि हरियाणा सरकार ने एडमीशन के लिए एडमीशन की अंतिम तारीख जारी कर दी है. जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत एक लाख 80 हजार और उससे कम वार्षिक आय वाले अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला प्राइवेट स्कूल में करवा सकते हैं. आपके बच्चे का पूरा खर्च सरकार स्वयं उठाएगी. यानि परिजनों को कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. सरकार ने योजना में आवेदन करने के लिए 10 अप्रैल की तारीख निर्धारित की है. इसके बाद के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे. साथ ही 12 अप्रैल को ये भी पता चल जाएगा कि चिराग योजना के तहत किस बच्चे का एडमीशन प्राइवेट स्कूल में हुआ है. 

ये है पात्रता
आपको बता दें कि इसके लिए सराकर ने आय प्रमाणपत्र मुख्य दस्तावेजों में शामिल किया है. योजना के तहत ऐसे बच्चे शामिल हो सकेंगे, जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 2 लाख से कम है. लक्की ड्रा के तहत पूरी एडमीशन प्रक्रिया चलेगी. लोग चौथी से लेकर 12वीं कक्षा तक में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. दस्तावेजों की बात करें तो  परिवार पहचान पत्र की जरूरत है, बिना इसके आवेदन नहीं किया जा सकता है. इसमें दर्ज आय को ही प्राथमिकता दी जाएगी. 

क्या है आवेदन की प्रक्रिया

हरियाणा के शिक्षा विभाग की तरफ से 45 निजी स्कूलों की एक लिस्ट जारी की गई थी, जिनमें एडमिशन के लिए आवेदन किए जा सकते हैं. बता दें कि इस योजना के तहत सिर्फ उन्हीं छात्रों का एडमिशन हो सकता है, जो अब तक सरकारी स्कूल में पढ़ रहे हैं. आवेदन के लिए आपको चिराग योजना का एक फॉर्म सरकार की वेबसाइट से निकालना होगा, इसके बाद तमाम दस्तावेज लगाकर उस स्कूल में जमा कराना होगा, जिसमें आप बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं.