logo-image

LIC की इस स्कीम से होगा 19 लाख रुपए का फायदा, बस आपको करना होगा ये काम

यदि आप छोटा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की यह स्कीम आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है. क्योंकि इस स्कीम के तहत आपको एक मुस्त 19 लाख रुपए धनराशि मिलेगी.

Updated on: 10 Dec 2021, 05:28 PM

highlights

  • महज 150 रुपए के निवेश में उठा सकते हैं ये फायदा
  •  पैरेंट्स की फाइनेंशियल प्लानिंग में बच्चे भी होते हैं शामिल 
  • शादी से लेकर शिक्षा तक आराम से निपटा सकते हैं सब काम 

नई दिल्ली :

यदि आप छोटा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की यह स्कीम आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है. क्योंकि इस स्कीम के तहत आपको एक मुस्त 19 लाख रुपए धनराशि मिलेगी. जिसके बाद आप टेंशन फ्री हो जाएंगे. क्योंकी इसका निवेश बहुत ही छोटा है. एलआईसी की इस स्कीम में निवेश के लिए आपको प्रतिदिन बस 150 रुपए की सेविंग करनी होगी. इस कंपनी की पॉलिसी में निवेश पर ग्राहकों को कई फायदे दिए जाते हैं. आज के समय में पैरेंट्स की फाइनेंशियल प्लानिंग के केंद्र में कहीं ना कहीं उनके बच्चे भी शामिल होते हैं. कई बच्चों की शिक्षा, शादी और अन्य खर्चों को लेकर कही न कही निवेश भी करते हैं. तो यह विकल्प आपके लिए शानदार हो सकता है. 

यह भी पढ़ें : PF खाता धारकों के लिए GOOD NEWS,अकाउंट में जमा हुआ इतना पैसा

बच्चों के लिए खास है यह स्कीम 
यह स्कीम खासकर बच्चों के लिए है, न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान (LIC New Children’s Money Back Plan) इस स्कीम को लेने के लिए न्यूनतम आयु 0 वर्ष रखी गई है. साथ ही बीमा लेने की अधिकतम आयु 12 वर्ष निर्धारित की गई है. कम से कम इंश्योरेंश की धनराशि 10 हजार रुपए है. साथ ही अधिकतम बीमा  राशि की कोई सीमा नहीं है. आपको बता दें कि एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है. इस प्लान के तहत एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसद राशि का भुगतान करती है.


क्या है बेनिफिट 
आपको बता दें कि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाता है. डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा. इसकी ज्यादा जानकारी के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम की अधिकारिक वेबसाइट बर विजिट करनी होगी.