News Nation Logo
Banner

Chhath Pooja: दिल्ली में छठ पूजा के लिए गाइडलाइन जारी, नियमों का न करें उलंघन

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 17 Oct 2022, 11:46:06 AM
chhth pooja

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • छठ पूजा आयोजन के लिए साइट चिन्हित करने की सौंपी गई जिम्मेदारी 
  • दिल्ली सरकार के बनाए गए घाटों पर ही करें प्रवाहित 

नई दिल्ली :  

Chhath Pooja: छठ पूजा दिल्ली में भी बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. क्योंकि दिल्ली में बिहार राज्य के रहने वाले लोगों की संख्या लाखों में है. ऐसे में DDMA ने छठ पूजा के लिए गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन के मुताबिक " सरकार द्वारा बनाए गए घाटों पर ही श्रद्धालु पूजा से जुड़े सामान प्रवाहित कर सकेंगे. यही नहीं इस सामान को एकत्र करने के बाद डिस्पोज़ल  की ज़िम्मेदारी सम्बंधित नगर निगम और अन्य एजेंसी की होगी". हालाकि इस बार छठ पूजा के लिए दिल्ली सरकार ने भी विशेष इंतजाम किये हैं. लेकिन इसके बावजूद भी गाइडलाइन फॅालो करने की श्रधालुओं को हिदायत दी गई है. क्योंकि इन दिनों दिल्ली में प्रदूषण लेवल काफी बढ़ जता है तो एनजीटी के नियमों का पालन करते हुए त्योहार मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : LPG Price: दिवाली पर रिकॅार्ड सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर, सिर्फ 720 रुपए करने पड़ेंगे खर्च

जानकारी के मुताबिक श्रद्धालुओं के किसी भी तरह की पूजा की सामग्री या अनाज यमुना नदी में प्रवाहित करने की सख्त मनाही है. सभी जिलों के डीसीपी को सुनिश्चित करने को कहा गया है कि पूजा से जुड़ी को सामग्री या अन्य सामान्य यमुना में प्रवाहित न किया जाए. साथ ही ये भी सुनिश्चित किया जाए कि ऐसी कोई भी सामग्री नदी की मुख्य धारा में न जा मिलें. क्योंकि उससे जल गंदा होता है. आपको बता दें कि  NGT और यमुना मॉनिटरिंग कमेटी के सभी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा. सभी छठ पूजा समितियों को आयोजन की अनुमति के लिए सम्बंधित DM को एक अंडरटेकिंग देना होगा.

इसको लेकर दिल्ली सरकार ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है. सरकार के मुताबिक जो घाट छठ पूजा के लिए तैयार कराये जा रहे हैं. श्रधालुं उन पर सामग्री प्रावाहित करें. ताकि असुविधा न हो. डीडीएमए का कहना है यदि किसी ने भी NGT के आदेशों को तोड़ने की कोशिश की तो उसके खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा. साथ ही उचित कार्रवाई की जाएगी. सभी भक्त नियमों का पालन करते हुए छठ पूजा और दिवाली मनाएं. ताकि किसी को भी कोई परेशानी न हो...

First Published : 17 Oct 2022, 11:46:06 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.