logo-image

Check Voter list: इस तरह चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम, वर्ना हो जाएंगे इससे वंचित

Check Voter list: वोट डालने जानें से पहले इस तरह चेक करें अपना लिस्ट में नाम. अगर आपका नाम नहीं है तो आप वोट से वंचित हो सकते हैं.

Updated on: 17 Nov 2023, 02:41 PM

नई दिल्ली:

Check Voter list: छतीसगढ़ और मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. छतीसगढ़ में दूसरे चरण की 70 सीटें और मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर मतदान जारी है. छतीगढ़ में पहले चरण का वोट 7 नवंबर को 20 सीटों पर पहले ही हो चुका है. दोनों राज्य में मतदान केंद्र के बाहर लोगों की लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है. लोग लोकतंत्र के इस पर्व को हर्ष के मना रहे हैं और वोट डालकर अच्छे नागरिक होने का कर्तव्य निभा रहे हैं. इस मौके पर पीएम मोदी सभी ने लोगों से वोट डालने की अपील की है. लोग अपना मत देकर इस पर्व के भागी बने. पांच राज्यों में हो रहे चुनाव 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सेमीफाइनल माना जा रहा है.  

मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों के लिए वोट सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 तक डाले जाएंगे. हलांकि पांच बजे तक लाइन में लगे मतदान करने वाले को वोटिंग करने का अधिकार होगा. वहीं छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए 70 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. यहां सुबह 7 सात बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. लेकिन छतीसगढ़ के अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान दोपहर 1 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक वोट दिया जा सकेगा. 

यहां करें अपना नाम चेक

1. वोट डालने से पहले अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करें. इसके लिए सबसे पहले आप चुनाव आयोग के  आधिकारिक वेबसाइट https://Electoralsearch.in पर जाएं. इसके बाद सीधे लिंक ऑपन कर लॉग इन कर अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

2. इसके अलावा आप चुनाव आयोग के हेल्पलाइन ऐप वोटर हेल्पलाइन ऐप पर जाकर देख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर जान सकते हैं. डाउनलोड होने के बाद सर्च कर आसानीपूर्व अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं. 

3. इसके अलावा मतदान केंद्र के पास विभिन्न राजनीतिक दल के कार्यकर्ता कैंप लगाकर बैठे रहते हैं. उनके पास वोटर्स की मास्टर लिस्ट होती है. आप उनसे संपर्क कर मतगाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं.

अब सवाल उठता है कि अगर आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो वोट डालने के क्या उपाय है. आप इसके बाद भी मत के अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं. हलांकि वोटर लिस्ट में नाम होना जरूरी है. इसलिए मतदान केंद्र में जाने से पहले अपना नाम चेक कर लें. चुनाव आयोग ने 11 तरह के अन्य पहचान पत्र को मान्यता दी है जिसके जरिए मताधिकार का उपयोग कर सकते हैं. 

इनका करें इस्तेमाल

1. वोटर आईडी कार्ड
2. पासपोर्ट
3.पैन कार्ड
4. ड्राइविंग लाइसेंस
5.अगर आप केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी है या किसी पीएसयू में काम करते हैं तो नियोक्ता के द्वारा जारी किए गए फोटो पहचान पत्र दिखाकर वोट डाल सकते हैं. 
6.आधार कार्ड
7.पोस्ट ऑफिस और बैंक की ओर से जारी किया गया पासबुक जिसमें फोटो लगी हो.
8. मनरेगा जॉब कार्ड
9.पेंशन कार्ड जिसमें पहचान के लिए फोटो लगी है और मुहर लगी है.
10. श्रम मंत्रालय द्वारा जारी की गई हेल्थ इंश्योरंस कार्ड
11. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर द्वारा जारी की गई स्मार्ट कार्ड