logo-image

CORONA की बूस्टर डोज के नाम पर ठगी, चुटकियों में बैंक अकाउंट हो रहे खाली

देश में कोरोना की चौथी लहर (fourth wave of corona) ने दस्तक दे दी है. जिसके चलते देश का हर नागरिक डर के माहौल में जी रहा है. इसका फायदा डिजिटली ठग (cyber thugs) बाखूबी उठा रहे हैं.

Updated on: 15 Apr 2022, 07:47 PM

नई दिल्ली :

देश में कोरोना की चौथी लहर (fourth wave of corona) ने दस्तक दे दी है. जिसके चलते देश का हर नागरिक डर के माहौल में जी रहा है. इसका फायदा डिजिटली ठग (cyber thugs) बाखूबी उठा रहे हैं. अब वे बूस्टर डोज  (booster dose) के नाम पर लोगों के खाते में सेंध (breach in account) लगा रहे हैं. साइबर सेल के मुताबिक रोजाना सैंकड़ों की संख्यां में बूस्टर डोज के नाम पर फ्रॅाड (Fraud in the name of booster dose)की आ रही हैं. लगातार बढ़ती शिकायतों को देखते हुए साइबर सेल ने अलर्ट (Cyber ​​cell alert) जारी किया है. यही नहीं जालसाजों से सतर्क रहने की सलाह भी दी है. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan: इन किसानों से सम्मान निधि के पैसे वसूलेगी सरकार, गलती से चले गए 4,350 करोड़ रुपए

ठगी का नया तरीका 
बूस्टर डोज लेने के लिए जालसाज आपसे कॅाल या मैसेज के माध्यम से संपर्क साधते हैं, इसके बाद उनका पहला सवाल होता है कि क्या आपने कोविड की दोनो डोल ले ली.  आपके हां जवाब के बाद वह आपसे सरकार के हेल्थ विभाग का हवाला देकर बूस्टर डोज लेने की अपील करते हैं. जब आप हां कह देते हैं तो रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपकी तमाम जानकारी जुटाते हैं. उसके बाद लिंक भेजते हैं . साथ ही ओटीपी पूछते हैं. बस ओटीपी बताते ही आपका अकाउंट खाली हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 51 हजार रुपए, जानें क्या है तरीका

आपको बता दें कि फ्रंर्ट लाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के बूस्टर डोज लगवाई जा रही है. बस इसी बात का फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं. साथ ही भोले-भाले लोगों को फंसाकर उनकी गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ कर रहे हैं. पिछले दिनों गृह मंत्रालय ने भी इस तरह की ठगी से सतर्क रहने के लिए वीडियो जारी किया था. आपको बता दें कि कई जिलों से मिली शिकायत के आधार पर एक बार फिर साइबर सेल ने सतर्क रहने की सलाह दी है. साथ ही किसी भी ऐसे रजिस्ट्रेशन न  करने की बात कही है. जिसमें आपसे कोई ओटीपी पूछा जाता हो.