logo-image

Cheap Air Fare: हवाई सफर होगा आसान, जानें कैसे मिलेगा सस्ता टिकट

सस्ती दरों पर हवाई टिकट कैसे ढूंढ सकते हैं. आपको कहां पर चीप एयर टिकट मिल जाएंगे.

Updated on: 24 Nov 2022, 05:51 PM

highlights

  • सर्दी की छुट्टियों में पाएं सस्ती फ्लाइट टिकट
  • सस्ती फ्लाइट टिकट के लिए ध्यान रखें कुछ बातें
  • कई जगहों पर मिलता है भारी डिस्काउंट

New Delhi:

Cheap Air Fare: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और एक बार फिर स्कूलों और दफ्तरों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं. यानी वेकेशन का समय नजदीक है. जाहिर वेकेशन आ रही हैं तो लोगों ने घूमने-फिरने के प्लान बनान भी शुरू कर दिए होंगे. घूमने के लिए या फिर यात्रा के लिए आप हवाई सफर की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर हैं. क्योंकि हवाई सफर करना आसान हो सकता है. आप सोच रहे होंगे कि फ्लाइट्स के दाम को आसमान छू रहे हैं ऐसे में हवाई यात्रा किस तरह आसान या सस्ती हो सकती है, तो घबराइए मत, फ्लाइट्स टिकट के बढ़ते दामों के बीच आपको सस्ती हवाई टिकटें भी मिल सकती हैं. बस जरूरत है तो थोड़ा रिसर्च करने और ध्यान देने की. अपने इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे, कि आखिर सस्ती दरों पर हवाई टिकट कैसे ढूंढ सकते हैं. आपको कहां पर चीप एयर टिकट मिल जाएंगे. 

छुट्टियों या फिर त्योहार के दौरान अकसर हवाई टिकटों के दाम काफी बढ़ जाते हैं. ऐसे में इन बढ़े हुए दामों में लोगों का सफर करना काफी मुश्किल हो जाता है. कुछ रूट्स को पर तो कीमतों में दो से तीन गुना तक बढ़ोतरी देखने को मिलती है. 

जब से सरकार ने प्राइस कैप हटाया है, तब से ही टिकटों को लेकर लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. कई एयरलाइंस कंपनियां अपने दामों में बढ़ोतरी कर रही हैं. ऐसे में यात्रा के लिए सस्ती टिकट हासिल करना भी यात्रियों के लिए बड़ी चुनौती बन गई है. 

यह भी पढ़ें - Pension Scheme: विवाहित लोगों को मिलेंगे 51 हजार रुपए, मोदी सरकार का ऐलान

कैसे मिलेंगी सस्ती फ्लाइट टिकट?
सस्ती फ्लाइट टिकट मिल जाए तो आपका सफर ना सिर्फ आसान बल्कि खुशनुमा भी हो जाता है. क्योंकि आपके यात्रा का समय तो बचता ही है साथ ही जेब पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ता है. इन दिनों कई ट्रेनों के सेकेंड ऐसी के टिकट के दाम में आप हवाई यात्रा का आनंद ले सकते हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर कैसे मिलेंगी सस्ती फ्लाइट टिकट? तो इसके लिए जरूरी है कि,  थोड़ा अलर्ट रहने की, इससे आप आसानी से चीप एयर टिकट प्राप्त कर सकते हैं.  

ऐसे सर्च करें सस्ते हवाई टिकट
सस्ते हवाई टिकट हासिल करने के लिए आपको सतर्क रहना होगा. सबसे आसान तरीका तो यह है कि आप अपने यात्रा की तिथि से कम से कम एक महीने पहले टिकट बुक करें, इससे आपको सस्ता टिकट मिलने के अवसर ज्यादा बढ़ जाते हैं. 

यहां मिलती हैं सस्ती टिकटें
कई बार हम ऐसा नहीं कर पाते हैं, तो ऐसे में कुछ वेबसाइट्स या एजेंसियां जो सामान्य किराए के मुकाबले अच्छा खासा डिस्काउंट देती हैं.  इन वेबसाइट्स के जरिए आप टिकट बुक करते हैं तो आपको 20 से 35 फीसदी की छूट मिल जाती है. इनमें momondo और SkyScanner प्रमुख रूप से शामिल हैं. यहां पर आपको तुलनात्मक रूप से सस्ती दरों पर टिकटें मिल जाती हैं. 

यह भी पढ़ें - Aadhaar Card: अब बिना नंबर के भी ले सकते हैं e-Aadhaar, ये है आसान तरीका

बेस्ट डील पर रखें नजर
सस्ती टिकटें हासिल करने के लिए आपको एयरलाइंस कंपनियों की ओर से जारी की जाने वाली बेस्ट डील पर भी नजर रखना होगी. क्योंकि त्योहार और वेकेशन से पहले सभी एयरलाइंस कई तरह के ऑफर या डील इंट्रोड्यूज करती हैं. ये डील क्रेडिट/डेबिट कार्ड पर भी मिलती हैं. जिससे आप किस्तों में किराया चुका सकते हैं. यानी आपको एयर फेयर में फायदा ही फायदा और सुविधा मिलेगी.