logo-image

घर में आई सीलन को ऐसे करें बाय-बाय, पांच मिनट में गायब हो जाएंगे निशान भी

मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी के रसायन विभान ने एक ऐसा फॉर्मूला तैयार किया है. जिसको इस्तेमाल से दीवारों पर आने वाली सीलन जैसी समस्याएं जड़ से चली जाएंगी. सीसीएसयू के अनुसार रसायन विभाग ने एक री-डिस्पर्सिबल पाउडर तैयार किया है

Updated on: 06 Nov 2022, 12:49 PM

New Delhi:

अपना खुद का घर बनाना हर किसी का सपना होता है. वहीं, कई लोग अपना घर बनाने में पूरी जीवन की जमा-पूंजी खर्च कर देते हैं. लेकिन कई बार मकान में आने वाली सीलन जैसी समस्याओं से लोगों का मन कुंठित रहने लगता है और लाख उपाय करने के बाद भी कोई स्थाई समाधान नहीं मिल पाता. अगर आप में मकान में सीलन जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो चिंता छोड़िए...आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिसको सुनकर आप खुशी से उछल पड़ेंगे.

चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने तैयार किया फार्मुला

दरअसल, मेरठ स्थित चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी के रसायन विभान ने एक ऐसा फॉर्मूला तैयार किया है. जिसको इस्तेमाल से दीवारों पर आने वाली सीलन जैसी समस्याएं जड़ से चली जाएंगी. सीसीएसयू के अनुसार रसायन विभाग ने एक री-डिस्पर्सिबल पाउडर तैयार किया है. यह पाउडर मार्केट में बिकने वाले उत्पादों से कम टॉक्सिस तो रहेगा, सस्ता भी रहेगा. इसको इंडस्ट्रियल यूनिट में तैयार कराया जाएगा, जो पूरी तरह से वॉटर प्रूफ होगा. एसिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नाजिया तरन्नुम और रिसर्च स्कॉलर पूजा द्वार ईजाद इस फार्मूले को पेटेंट करा दिया गया है. बताया जा रहा है कि अब पाउडर को मार्केट में उपलब्ध कराने के लिए इसके व्यवसायिक उत्पादन पर विचार चल रहा है.

मार्केट में जल्द मिलेगा पाउडर

डॉ. नाजिया ने जानकारी देते हुए बताया कि यह पाउडर बहुत ही आसानी के साथ और कम लागत पर तैयार किया जा सकता है. स्प्रे ड्राइंग प्रक्रिया से तैयार यह पाउडर विषाक्तता से रहित है. इसकी विधि का निर्माण सीसीएसयू कैंपस में किया गया है. उन्होंने बताया कि इस पाउडर से निर्माण करने वाली इकाइयों को भारी फायदा होगा.