logo-image

Chardham Yatra: चारधाम यात्रियों के लिए जरूरी खबर, बिना रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे यात्रा

Chardham Yatra Registration: अगर आप भी चारधाम यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये खबर पढ़ना जरूरी है. क्योंकि उत्तराखंड की धामी सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए नियमों कुछ जरूरी बदलाव किए हैं.

Updated on: 21 Feb 2023, 09:06 PM

highlights

  • उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेश किया अनिवार्य 
  • यात्रा के लिए पंजीकरण हुए शुरू, आसान स्टैप के बाद करें रजिस्ट्रेशन पूरा 
  • चारधाम यात्रा अक्सर अप्रैल से हो जाती है स्टार्ट 

नई दिल्ली :

Chardham Yatra Registration: अगर आप भी चारधाम यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये  खबर पढ़ना जरूरी है. क्योंकि उत्तराखंड की धामी सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए नियमों कुछ जरूरी बदलाव किए हैं. जिसे फॅालो करने के बाद ही आप चार धाम यात्रा संपन्न कर पाएंगे. सरकार के मुताबिक सभी श्रधालुओं को यात्रा करने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. इसके लिए सरकार ने चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन फॅार्म खोल दिया है. आपको बता दें कि अप्रैल व मई में उत्तराखंड में चारधाम यात्रा आरंभ हो जाती है. जिसमें करोड़ों की संख्या में श्रधालु शामिल होते हैं..

कपाट खुलने का इंतजार 
दरअसल, अप्रैल से हर साल उत्तराखंड में चार धाम यात्रा का आरंभ होता है. इन दिनों श्रधालुओं को केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने का इंतजार है. लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते इस बार बिना रजिस्ट्रेशन कराए कोई भी व्यक्ति चारधाम यात्रा नहीं कर पाएगा. क्योंकि सरकार ने नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए निर्देशित किया हुआ है. जानकारी के मुताबिक वर्तमान में सिर्फ बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए रजिस्ट्रेशन खुला है. जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए रजिस्ट्रेशन दोनों मंदिरों के कपाट खुलने के बाद ही शुरु किया जाएगा..

ये है रजिस्ट्रेशन का तरीका 
अगर आप भी चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर विजिट करनी होगी. उसके बाद रजिस्ट्रेशन वाले फॅार्म को लॅागइन करना होगा. इसके बाद चारधाम यात्रा पंजीकरण के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी. इसके बाद
पंजीकरण को चारधाम ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली द्वारा मोबाइल और ईमेल के माध्यम से ओटीपी सत्यापन के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा. पूरा प्रोसेस होने के बाद  आपको एक अद्वितीय पंजीकरण संख्या के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा. जिसे फिल करने के बाद आप रजिस्ट्रेश फॅार्म डाउनलोड कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: 4 मार्च तक रद्द रहेंगी 32 महत्वपूर्ण ट्रेनें, देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

ये नंबर किये जारी 
सरकार ने रजिस्ट्रेश के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किये हैं. जैसे व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर भी आप आवेदन कर सकते हैं. वहीं  टोल फ्री नंबर 1364 के जरिये आप रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको यात्रा के दौरान आने वाली सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा. क्योंकि उत्तराखंड की धामी सरकार यात्रा को ज्यादा सुरक्षित और खुशनुमा बनाने के लिए काम कर रही है.