logo-image

1 दिसंबर से होने जा रहे कई अहम बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

New Rules from 1 December: 1 दिसंबर से कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं. इसका लोगों की जेब पर सीधा असर पड़ेगा.  

Updated on: 29 Nov 2021, 08:39 AM

नई दिल्ली:

नवंबर का महीना खत्म होने को है. दिसंबर में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. आधार कार्ड से लेकर बैंक तक के नियमों में कुछ बदलाव होने जा रहे हैं. ऐसे में यह खबर आपके लिए काफी काम की है. कुछ बैंक बचत खातों में ब्याज में कटौती करने जा रही हैं तो वहीं कुछ क्रेडिट कार्ड पर अपनी फीस बढ़ा रही हैं. दूसरी तरफ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने भी दिसंबर से कुछ बदलाव किए हैं जिन्हें जानना आपके लिए काफी जरूरी है. 

बचत खाते पर ब्याज में कमी
पंजाब नेशनल बैंक अगले महीने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देने जा रहा है. बैंक ने बचत खातों के लिए ब्याज दरों में बदलाव का फैसला किया है. 1 दिसंबर से ही ब्याज दरों में कटौती होने जा रही है जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा. बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर को 2.90% प्रति वर्ष से घटाकर 2.80% करने का निर्णय लिया है. पीएनबी बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा. नए बदलावों के तहत 1 दिसंबर 2021 से सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपए से कम बैलेंस पर ब्याज दर 2.80 फीसदी सालाना होगी. वहीं, 10 लाख रुपए और उससे अधिक पर ब्याज दर 2.85 फीसदी सालाना होगी. 

माचिस होगी महंगी
14 साल के अंतराल के बाद माचिस की डिब्बी के दाम बढ़ने जा रहे हैं. यह 1 रुपये महंगी होने जा रही है. अगले महीने से माचिस 2 रुपये में मिलेगी. 1 दिसंबर से एक माचिस की कीमत मौजूदा 1 रुपए से बढ़कर 2 रुपए होगी. इसमें 14 साल के अंतराल के बाद बढ़ोतरी हो रही है. कच्चे माल की कीमत में वृद्धि और बाद में उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण माचिस की कीमत में 100% की बढ़ोतरी हुई है. पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से 1 दिसंबर से माचिस का एमआरपी 1 रुपये से बढ़ाकर 2 रुपये करने का फैसला लिया है. आखिरी बार माचिस की कीमत में संशोधन 2007 में हुआ था, उस वक्त इसकी कीमत 50 पैसे से बढ़ाकर 1 रुपये की गई थी.  

UAN-आधार लिंक न होने पर होगी दिक्कत
अगले महीने से एक अहम बदलाव कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को लेकर भी होने जा रहा है. अगर आपने EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को अपने आधार कार्ड (आधार कार्ड नंबर) से लिंक नहीं किया है, तो इसे 30 नवंबर तक कर लें. लिंक नहीं कराने पर आपको 1 दिसंबर से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. सरकार की ओर से पहले की इसके निर्देश दिए जा चुके हैं कि UAN और आधार नंबर से लिंक कराया जाए. UAN और आधार नंबर को 30 नवंबर तक लिंक नहीं कराते हैं तो कंपनी की ओर से आपके खाते में किया जाने वाला योगदान बंद हो जाएगा.  

SBI क्रेडिट कार्ड से लेन-देन होगा महंगा
अगर आप एसबीआई यानि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की है. एसबीआई क्रेडिट कार्ड ने अपने ग्राहकों को ईमेल में सूचित किया है कि 1 दिसंबर 2021 से सभी ईएमआई खरीद लेनदेन पर 99 रुपए की प्रोसेसिंग फीस और टैक्स लगाया जाएगा. कंपनी रिटेल आउटलेट्स और Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर किए गए सभी ईएमआई ट्रांजैक्शन के लिए प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगी. ये शुल्क खरीदारी को ईएमआई में बदलने पर लगने वाले ब्याज शुल्क के अतिरिक्त है.