News Nation Logo
Banner

साल 2022 में हो रहे बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर होगा ये असर 

ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) को और ज्यादा बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नए नियम लागू करने का फैसला लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 22 Dec 2021, 01:26:55 PM
atm

साल 2022 में हो रहे बड़े बदलाव (Photo Credit: file photo)

highlights

  • डिजिटल पेमेंट के दौरान अब मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकेंगे
  • लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर हर बार 21 रुपये देने पड़ेंगे

नई दिल्ली:  

वर्ष 2021 अपने अंतिम पड़ाव पर है. साल 2022 लगने में अब कुछ दिन शेष रह गए हैं. इस दौरान कई ऐसे बदलाव होंगे जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर देखने को मिलेगा. अगले माह जो नियम बदल रहे हैं, उनमें बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, एलपीजी सिलेंडर के दाम और उससे जुड़े नियम अहम होंगे. आइए एक नजर डालते हैं क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं.  अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते है तो अगले माह यानी 1 जनवरी से डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का तरीका बदलने वाला है. दरअसल,ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) को और ज्यादा बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नए नियम लागू करने का निर्णय लिया है. यह नया नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होने वाला है.

1 जनवरी, 2022 से ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त आपको या तो 16 डिजिट वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर सहित कार्ड की पूरी जानकारी डालनी होगी या फिर टोकनाइजेशन के विकल्प को ज्यादा तरजीह देनी होगी. गौरतलब है कि इस नियम के तहत, ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट के दौरान अब मर्चेंट वेबसाइट या ऐप आपके कार्ड की डिटेल स्टोर नहीं कर सकेंगे. आरबीआई के आदेश के  अनुसार व्यापारियों द्वारा मर्चेंट वेबसाइट या ऐप पर सेव किए डिटेल्स हटा दिए जाएंगे. 

ATM से पैसे निकालना होगा महंगा

नए साल पर अब आपको महंगाई का झटका लगने वाला है. दरअसल, 1 जनवरी 2022 से एटीएम (ATM) से पैसा निकलना ज्यादा महंगा हो जाएगा. अगले माह से  ATM का उपयोग करने पर आपको अधिक खर्च करना पड़ेगा. RBI के नए नियम के अनुसार अब ग्राहकों को तय सीमा के अंदर एटीएम ट्रांजैक्शन (ATM transaction limit) के लिए अधिक खर्च करना पड़ेगा. वहीं एक जनवरी से देश के सभी  बैंकों ने एटीएम चार्ज 5 फीसदी तक बढ़ाने का निर्णय लिया है. इस मतलब है कि अब लिमिट पूरा होने के बाद एटीएम से नकदी निकालने पर हर बार 21 रुपये देने पड़ेंगे. इसके साथ ग्राहक को GST अलग से पे करना होगा. गौरतलब है कि वर्तमान में यह रकम 20 रुपये है, जिसे अगले माह से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया है. 

पोस्ट ऑफिस से जुड़ा यह नियम बदलेगा 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने ऐलान किया है कि उसने 1 जनवरी, 2022 से ब्रांच में नकद निकासी और जमा पर शुल्क संशोधित किया है. नए नियम के अनुसार 1 जनवरी, 2022 के बाद अगर कोई IPPB का खाताधारक निर्धारित फ्री लिमिट पार   होने के बाद पैसे जमा या निकालता है तो उसे अधिक चार्ज भुगतना होगा. गौरतलब है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक का एक विभाग है, इस स्वामित्व डाक विभाग (post office) के पास है. 

बदल जाएंगे गूगल के कई ऐप के नियम

गूगल (Google) अगले माह से कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है. एक जनवरी 2022 से गूगल पर ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) से ​जुड़े नियम बदल जाएंगे. इसका सीधा असर आप पर पड़ने वाला है. यह नया नियम गूगल की सभी सर्विस जैसे गूगल एड (Google Ads), यू-ट्यूब (YouTube), गूगल प्ले स्टोर और अन्य भुगतान सर्विस पर लागू होगा. अगर आप अगले माह से RuPay, American Express, या फिर Diners Card का उपयोग करते हैं, तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डिटेल को सेव नहीं करा जाएगा. ऐसे में एक जनवरी 2022 से आपको हर पेमेंट करने पर कार्ड की पूरी जानकारी दर्ज करानी होगी.

First Published : 22 Dec 2021, 01:22:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.