News Nation Logo
Banner

नए साल में सरकार सीधे आपके खाते में भेजेगी 10 हजार रुपये, जानें क्या है योजना

नया काम शुरू करने की योजना बना रहे बेरोजगार लोगों के लिए केंद्र सरकार एक जनकल्याणकारी योजना चला रही है. इस योजना के अंतर्गत 10 हजार रुपए तक की मदद की जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 31 Dec 2021, 10:56:25 PM
PM Svanidhi Yojana

PM Svanidhi Yojana (Photo Credit: Demo Pic)

नई दिल्ली:  

PM Svanidhi Yojana: केंद्र सरकार की ओर से समाज के प्रत्येक वर्ग को ध्यान में रखकर जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, लेकिन जानकारी के अभाव में अभी अधिकांश लोग सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा रहे हैं. इन जनकल्याणकारी योजनाओं के बीच केंद्र सरकार की ओर से एक ऐसी भी योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत खातें में 10 हजार रुपए भेजे जा रहे हैं. लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस योजना के बारे में पता है, जिसकी वजह से वो लाभान्वित होने वाले लोगों की लाइन में अपने आप को या ​तो पीछे पाते हैं या फिर वंचित समझते हैं. खैर, यहां हम बात कर रहे हैं पीएम स्वनिधि योजना की. 

ये लोग होंगे लाभान्वित

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऐसे लोगों को 10 हजार रुपए तक का लोन दिया जा रहा है, जो सड़कों पर रेहड़ी-पटरी या ठेला लगाते हैं. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत ऐसे लोगों की मदद की जाती है, जो कोरोना काल में प्रभावित हुए हैं. आपको बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर ही प्रभावित हुए हैं. ऐसे लोगों में सबसे ज्यादा संख्या दिहाड़ी मजदूर और रेहड़ी-पटरी वालों की थी. इस योजना का उद्देश्य ​फिर से उन लोगों का कारोबार शुरू कराने की है. 


क्या है पीएम स्वनिधि योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना उन लोगों के लिए शुरू की गई है, जोसड़क किनारे ठेला, रेहड़ी, पटरी, खोमचा, गुमटी आदि लगाकर अपनी व अपने परिवार की गुजर बसर करते हैं. योजना के तहत 10 हजार रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

First Published : 31 Dec 2021, 10:56:25 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.