logo-image
लोकसभा चुनाव

इन 5 आसान टिप्स से अपनी गाड़ी का बढ़ाएं माइलेज, नहीं जरूरत पड़ेगी मैकेनिक

car mileage Increase with these 5 easy tips : देश में इलेक्ट्रिक और सीएनजी गाड़ियों की भले ही मांग बढ़ रही है, लेकिन लोगों के पास अभी भी बड़ी संख्या में पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां हैं.

Updated on: 14 Jan 2022, 10:39 PM

नई दिल्ली:

car mileage Increase with these 5 easy tips : देश में इलेक्ट्रिक और सीएनजी गाड़ियों की भले ही मांग बढ़ रही है, लेकिन लोगों के पास अभी भी बड़ी संख्या में पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां हैं. पुरानी गाड़ी होते ही लोगों की शिकायत रहती है कि उनकी कार का माइलेज (Car Mileage) कम हो गया है. आइये हम आपको 5 ऐसे आसान टिप्स बताते हैं जिससे आप अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं. 
 
पहला : कार की सर्विसिंग

कहा जाता है कि जिस कार की सर्विस सही समय पर होती रहती है वह सर्विस नहीं होने वाली गाड़ी के मुकाबले 40 प्रतिशत कम ईंधन खाती है. इंजन ऑयल कम होने या फिल्टर्स के ब्लॉक होने से भी फ्यूल की खपत बढ़ जाती है. अगर आपकी गाड़ी के टायर में सही प्रेशर नहीं है तब भी ज्यादा तेल खाएगी. सर्विस के दौरान इन सब चीजों को दुरुस्त कर दिया जाता है.

दूसरा : गाड़ी को बंद कर दें 

एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर गाड़ी स्टार्ट है और चल नहीं रही है तब भी गाड़ी 3 लीटर प्रति घंटा के हिसाब से फ्यूल की खपत करती है, इसलिए आप किसी स्थान, जैसे- ट्रैफिक लाइट या जाम पर 10 सेकंड से ज्यादा रुकते हैं तो ऐसी स्थिति में गाड़ी को जरूर बंद कर देना चाहिए. अब कई गाड़ियों में यह काम ऑटोमैटिकली हो जाता है, जिससे माइलेज बढ़ने में सहायता मिलता है.

तीसरा : ऐसे करें ड्राइव

तेज रफ्तार (Over Speeding) ड्राइविंग करने से कार का माइलेज 15 से 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है, इसलिए सही गियर और औसत स्पीड पर हमेशा कार चलाएं. अगर आपको हाईस्पीड गाड़ी चलाना है तो एक लय में धीमे-धीमे स्पीड बढ़ाएं. ट्रैफिक या ऐसी जगहों पर तेज रफ्तार में चलने का कोई लाभ नहीं होता है, जहां जहां बार-बार ब्रेक लगाने पड़ते हों.

चौथा : कितना भराएं तेल?

गाड़ी में अच्छा तेल डलवाने के साथ यह भी पता हो कि कम से कम कितना फ्यूल भरवाएं. प्रयास करें कि गाड़ी में हमेशा एक चौथाई ज्यादा तेल रहना चाहिए. जब गाड़ी में तेल 1/4 से कम होगा तब पेट्रोल पंप को ज्यादा मेहनत करनी होगी, जिससे माइलेज घटता है. 

पांचवां : ज्यादा वजन से नुकसान

कार में हमेशा अधिक सामान रखने या भरने से बचना चाहिए. लंबे ट्रिप्स पर जाते वक्त हम कई बार अपनी कार को ओवरलोड कर लेते हैं, ऐसे में कार का माइलेज कम हो जाता है. भारी सामान का सीधा-सीधा असर इंजन पर पड़ता है, इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए. कार से अनावश्यक वजन वाली चीजों को भी पूरी तरह से हटा देना चाहिए.