logo-image

Car Driving in Fog: कोहरे में कार की Parking Lights जलाना गलत? जानें कारण

Car Driving in Fog: देश में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कड़कड़ाती ठंड के बीच ही घने कोहरे ने भी दस्तक दे दी है. ऐसे में कहीं-कहीं तो विजिबिलिटी का लेवल शून्य तक भी देखा जा रहा है

Updated on: 27 Dec 2022, 08:16 AM

New Delhi:

Car Driving in Fog: देश में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कड़कड़ाती ठंड के बीच ही घने कोहरे ने भी दस्तक दे दी है. ऐसे में कहीं-कहीं तो विजिबिलिटी का लेवल शून्य तक भी देखा जा रहा है, जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना कर पड़ रहा है. कोहरे का सबसे ज्यादा यातायात प्रभावित हुआ है. कोहरे की वजह से जाम की स्थिति पैदा हो गई है और सड़कों पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है. लेकिन कई बार कुछ लोग कोहरे में कार चलाते समय पार्किंग लाइट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या ऐसा करना सही है या गलत? चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कोहरे में कार चलाते समय किन नियमों का पालन होना चाहिए. 

Weather Updates: दिल्ली में घना कोहरा, 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरा पारा

क्या होती है पार्किंग लाइट्स

दरअसल, पार्किंग लाइट्स को हैजार्ड लाइट्स भी कहा जाता है. यही नहीं कार में इसके लिए एक हैजार्ड स्विच भी लगा होता है. इस स्विच को कार में ऑन करते ही लेफ्ट और राइट के इंडिकेटर्स एक साथ ऑन होकर जलने लगता है. इसका सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि आपको दूर से आ रहा वाहन नजर आने लगता है और आप सेफ ड्राइविंग के लिए अलर्ट हो जाते हैं. लेकिन कई राज्यों में नियम थोड़ा हटके है. यहां पर आप केवल पार्किंग में या कार खड़ी होने की स्थिति में लाइट्स का यूज कर सकते हैं. 

 Petrol Diesel: पेट्रोल और डीजल के नए भाव जारी, जानिए कितने में बिक रहा आज तेल

कोहरे में पार्किंग लाइट्स का इस्तेमाल

आप जानते ही होंगे कि कोहरे के समय ज्यादातर लोग लाइट्स ऑन करके वाहन चलाते हैं. हालांकि इन लाइट्स को इस उद्देश्य के लिए डिजाइन नहीं किया गया है. लेकिन घने कोहरे जैसी स्थिति में जान बचाने के लिए सेफ ड्राइविंग की बात हो तो पार्किंग लाइट्स का इस्तेमाल करना गलत भी नहीं ठहराया जा सकता.