logo-image

Cancelled Trains List Today: होली से पहले  रेलवे ने कैंसिल कर दीं 310 ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें लिस्ट

Cancelled Trains List Today:  एक ओर जहां होली पर लोग अपने-अपने घरों लौटने की तैयारी कर वहीं, भारतीय रेलवे यात्रियों को झटके पर झटके दिए जा रहा है. रेलवे की ओर से ट्रेनों को कैंसिल करने का सिलसिला जारी है

Updated on: 01 Mar 2023, 09:59 AM

New Delhi:

Cancelled Trains List Today:  एक ओर जहां होली पर लोग अपने-अपने घरों लौटने की तैयारी कर वहीं, भारतीय रेलवे यात्रियों को झटके पर झटके दिए जा रहा है. रेलवे की ओर से ट्रेनों को कैंसिल करने का सिलसिला जारी है. जिसकी वजह से यात्रियों का खासी परेशानी का सामना उठा पड़ रहा है. इस क्रम में रेलवे ने आज भी 310 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. हालांकि रेलवे की ओर से ट्रेनों को कैंसिल करने का कोई सटीक कारण नहीं बताया गया है, लेकिन ट्रैक के मंटीनेंस और परिचालन संबंधी कारणों को इसके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. 

जानें कितनी ट्रेनें हुई कैंसिल हुए कितनियों के रूट हुए डायवर्ट

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे हर रोज प्रभावित सेवाओं से जुड़ी जानकारी शेयर करता है. आज यानी एक मार्च को भी रेलने के अपनी वेबसाइट पर कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट के अनुसार आज 310 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया गया है, जबकि 47 ट्रेन आंशिक रूप से रद्द हैं. इसके साथ ही 49 ट्रेनों के रूट्स डायर्वट किए गए हैं और 25 ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, उनमें पैसेंजर, मेल, एक्सप्रेस और स्पेशन गाड़ियां शामिल हैं और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में चलती हैं. 

ऐसे चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेटस

ऐसे में अच्छा होगा कि आप घर से स्टेशन के लिए निकलने से पहले अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर लें. इसके लिए आप रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. यही नहीं यात्रिगण रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके भी अपनी स्टेशन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप ट्रेनों का करंट स्टेटस चेक करने के लिए आप अपने नजदीकि साइबर कैफे पर जा सकते हैं. यहां आप आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और समय की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.