logo-image

Cancelled Train List: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...रेलवे ने कैंसिल कर दी 62 ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

Cancelled Train List: रेलवे ने फैसला किया है कि दिसंबर से लेकर फरवरी तक 62 ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में 9 ट्रेनें ऐसी भी शामिल हैं, जो दिल्ली से चलती हैं. यही नहीं रेलवे इस दौरान 30 ट्रेनों के फेरे भी कम किए ह

Updated on: 23 Nov 2023, 12:24 PM

New Delhi:

Cancelled Train List: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...फलां स्टेशन से फलां शहर को जाने वाली फलां नंबर की ट्रेन फलां प्लेटफॉर्म पर आने वाली है. रेलवे स्टेशन पर इस तरह अनाउंसमेंट आपने खूब सुना होगा. लेकिन आज हम आपसे कहने जा रहे हैं कि...यात्रीगण कृपया ध्यान दें आज आपकी ट्रेन स्टेशन पर नहीं आ रही है...यह सुनकर चौंकिए मत. क्योंकि भारतीय रेलवे आज एक नहीं, दो नहीं बल्कि 62 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. रेलने ने ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे घना कोहरा और मौसम में गड़बड़ी को कारण बताया है. हालांकि रेलवे के इस कदम से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Uttarakhand Tunnel Collapse: आखिर कब तक चलेगा रेस्क्यू ऑपरेशन? DM ने दिया जवाब

जानें कितने दिनों तक बंद रहेगा ट्रेनों का संचालन

दरअसल, नवंबर के महीने के अंत चल रहा है और जल्द ही साल के आखिरी महीने दिसंबर की शुरुआत हो जाएगी. क्योंकि दिसंबर-जनवरी में घना कोहरा पड़ता है, जिससे ट्रेनों के संचालन में परेशानी आती है. इसलिए रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. इस क्रम में रेलवे ने फैसला किया है कि दिसंबर से लेकर फरवरी तक 62 ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में 9 ट्रेनें ऐसी भी शामिल हैं, जो दिल्ली से चलती हैं. यही नहीं रेलवे इस दौरान 30 ट्रेनों के फेरे भी कम किए हैं. नॉर्थ रेलने के मुख्य प्रवक्ता दीपक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि ठंड में कोहरे के कारण ट्रेनों के संचालन में परेशानी आती है. इसलिए विभाग ने दो महीने के लिए 62 ट्रेनों के संचालन को रद्द करने का फैसला किया है. 

यह खबर भी पढ़ें- मैं ठीक हूं मां, प्लीज समय पर खाना खा लेना...उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूर ने भेजा इमोशनल मैसेज

ट्रैक फ्री रहने से अन्य ट्रेनों को मिलेगी गति

दीपक कुमार ने बताया कि इन ट्रेनों में लखनऊ, अमृतसर, चंडीगढ़, नई दिल्ली के साथ ही जम्मूतवी, अंबाला, बरौनी, जयनगर व आनंद विहार रेलवे स्टेशन इसके साथ ही कई और स्टेशनों से प्रस्थान करती हैं. उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों के न चलने से ट्रेक भी काफी फ्री रह सकेगा, जिससे अन्य ट्रेनों की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

इन ट्रेनों का किया गया रद्द- 

  • 04055/56 बलिया-आनंद विहार-बलिया
  • 15057/58 गोरखपुर-आनंद विहार-गोरखपुर
  • 12583/84 लखनऊ-आनंद विहार-लखनऊ
  • 15621/22 आनंद विहार-कामाख्या-आनंद विहार
  • 12873/74 आनंद विहार-संतरागाछी-आनंद विहार
  • 14003/04 नई दिल्ली-मालदा टाउन-नई दिल्ली
  • 14005/06 आनंद विहार-सीतामढ़ी-आनंद विहार
  • 20451/52 नई दिल्ली-सोगरिया-नई दिल्ली.