logo-image

कनाडा जाने की योजना बना रहे यात्रियों के लिए बड़ा झटका, बढ़ाया ये प्रतिबंध

Coronavirus (Covid-19): कनाडा ने 21 सितंबर 2021 तक भारत से आने वाली यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ाने का ऐलान किया है. बता दें कि कनाडा की ओर लगाया गया यह प्रतिबंध पहले 21 अगस्त 2021 को खत्म होने जा रहा था.

Updated on: 10 Aug 2021, 08:05 AM

highlights

  • कनाडा ने 21 सितंबर तक भारत से आने वाली यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ाया
  • कनाडा की ओर लगाया गया यह प्रतिबंध पहले 21 अगस्त को खत्म होने जा रहा था

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): अगर कनाडा (Canada) जाने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, कनाडा के परिवहन मंत्रालय के हवाले से न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को मिली जानकारी के मुताबिक कनाडा ने भारत से आने वाले यात्री उड़ानों पर लगाए गए प्रतिबंध को बढ़ा दिया है. कनाडा ने 21 सितंबर 2021 तक भारत से आने वाली यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ाने का ऐलान किया है. बता दें कि कनाडा की ओर लगाया गया यह प्रतिबंध पहले 21 अगस्त 2021 को खत्म होने जा रहा था, लेकिन वहां की सरकार ने अब इस प्रतिबंध को बढ़ाकर 21 सितंबर तक 2021 तक कर दिया है.

यह भी पढ़ें: 10 अगस्त को होगा उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ, LPG कनेक्शन के साथ फ्री मिलेगा रिफिल और हॉटप्लेट

कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए कनाडा में पहली बार 22 अप्रैल को प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से पांचवी बार प्रतिबंध को आगे बढ़ाया गया है. बता दें कि कनाडा सरकार ने 19 जुलाई को विदेशी उड़ानों के प्रतिबंध को 21 अगस्त तक आगे बढ़ा दिया था. इसके अलावा कनाडा की सरकार ने भारत से इनडायरेक्ट रूट के माध्यम से कनाडा आने वाले यात्रियों के लिए तीसरे देश के प्री-डिपार्चर कोरोना वायरस टेस्ट से संबंधित जरूरतों को भी बढ़ा दिया था.  

बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने नियमित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री विमान सेवाओं पर लगे प्रतिबंध को 31 जुलाई 2021 से बढ़ाकर 31 अगस्त 2021 तक कर दिया है. DGCA (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने इसकी जानकारी साझा की है. बता दें कि पहले सरकार ने प्रतिबंध को 30 जून से बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया है. हालांकि एयर बबल के तहत पूर्व की तरह वंदे भारत स्कीम के तहत यात्रियों की आवाजाही जारी रहेगी. DGCA की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार चुनिंदा रूट्स पर विदेशी उड़ानों की आवाजाही की अनुमति होगी और यह अलग-अलग मामलों पर निर्भर करेगा.

यह भी पढ़ें: EPFO ने PF के ब्याज को लेकर कही ये बड़ी बात, खाते में आएगा मोटा पैसा

बता दें कि सरकार ने इससे पहले मई में प्रतिबंध को 31 मई से बढ़ाकर 30 जून 2021 तक किया था. बता दें कि भारत ने 30 अप्रैल को उड़ान सेवाओं को लेकर जारी किए गए सर्कुलर में अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के परिचालन पर लगाए गए प्रतिबंध को 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया था. हालांकि सर्कुलर में इसकी जानकारी भी दी गई थी कि कुछ जरूरी मामलों में चुनिंदा रूट पर विदेशी उड़ान सेवाओं के लिए मंजूरी दी जा सकती है.