News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

नौकरी में नहीं हो रहा गुजारा तो 15 हजार से शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

Business Ideas: कुछ लोगों ने तो अतिरिक्त आमदनी के लिए नौकरी के साथ ही छोटे-मोटे बिजनेस भी शुरू कर दिए हैं. आप भी अगर एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 14 Jan 2022, 05:49:59 PM
Earn money in india

Earn money in india (Photo Credit: Demo Pic)

नई दिल्ली:

Business Ideas: यह बात तो सबको पता है कि कोरोना महामारी ( Coronavirus ) ने देश के लाखों करोड़ों लोगों को बेरोजगार कर दिया. किसी की नौकरी चली गई तो किसी की वेतन में कटौती कर ली गई. जिससे लोगों के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो गया. ऐसे में लोगों ने आमदनी के दूसरे रास्ते तलाशने शुरू कर दिए हैं. अधिकांश लोग नौकरी से साथ कुछ एक्सट्रा कमाई ( extra income ) के विकल्प तलाश रहे हैं. कुछ लोगों ने तो अतिरिक्त आमदनी के लिए नौकरी के साथ ही छोटे-मोटे बिजनेस भी शुरू कर दिए हैं. आप भी अगर एक्स्ट्रा कमाई करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया ( Business Ideas  ) लेकर आए हैं. 

दरअसल, हम जिस बिजनेस की बात करने जा रहे हैं, वो मेडिसिनल प्लांट का बिजनेस है. यह बात किसी से छिपी नहीं है कि नैचुरल प्रोडक्ट और मेडिसीन का मार्केट इतना वाइड है कि इसके लिए नैचुरल रॉ प्रोडक्ट्स की हमेशा मांग बनी रहती है. इसलिए मेडिसीन प्लांट की खेती आपके लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी साबित हो सकती है. इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें कम इन्वेस्ट में बेहतर रिटर्न मिलने लगा है.

जड़ी बूटियों की खेती

इन दिनों कई मेडिसीन कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर दवाओं में इस्तेमाल होने वालीं जड़ी बूटियों की खेती कराती हैं. इस खेती की शुरुआत में आपको ज्यादा खर्च करने की भी कोई जरूरत नहीं है. कुछ हजार रुपए के इन्वेस्ट से ही आपको लाखों की कमाई हो सकती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कंपनियां बड़े पैमाने पर कॉन्ट्रैक्ट फॉर्मिंग के माध्यम से ज्‍यादातर हर्बल प्‍लांट जैसे तुलसी, आर्टीमीसिया एन्‍नुआ, मुलैठी, एलोवेरा आदि की खेती कराती हैं. 

ये कंपनियां करा रही खेती

इन चीजों की खेती के लिए आप पंतजलि, वैद्यनाथ और डाबर जैसी कंपनियों से मिलकर मेडिसीन फॉर्मिंग शुरू कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको मेडिसिनल प्‍लांट की खेती के लिलए जरूरी ट्रेनिंग लेनी होगी. उदाहरण के तौर पर देखें तो एक हेक्‍टेयर पर तुलसी उगाने में केवल 15 हजार रुपए खर्च होते हैं, जबकि 3 महीने इस फसल को करीब 3 लाख रुपए तक बेचा जा सकता है.

 

First Published : 14 Jan 2022, 05:49:59 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.