logo-image

Business idea: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर शुरु करें बिजनेस, प्रतिमाह कमाएं 50,000 रुपए

Business idea: महंगाई के दौर में एक इनकम से काम चलना मुश्किल हो जाता है. हर व्यक्ति इनकम का कोई न कोई मल्टीपल सोर्स खोजता है. यदि आप भी घर बैठे अपनी इनकम बढ़ाना चाहते हैं तो ये व्यापार आपके लिए शानदार हो सकता है.

Updated on: 21 Mar 2023, 03:16 PM

highlights

  • जॅाब के साथ घर बैठे बढ़ेगी आमदनी, ज्यादा मेहनत की भी जरूरत नहीं 
  • बिना जमीन के घर पर उगाएं मशरूम, पाए ज्यादा मुनाफा 

नई दिल्ली :

Business idea: महंगाई के दौर में एक इनकम से काम चलना मुश्किल हो जाता है. हर व्यक्ति इनकम का कोई न कोई मल्टीपल सोर्स  खोजता है. यदि आप भी घर बैठे अपनी इनकम बढ़ाना चाहते हैं तो ये व्यापार आपके लिए शानदार हो सकता है. आप सिर्फ 5 हजार रुपए का निवेश कर घर बैठे एक अच्छी-कासी इनकम शुरु कर सकते हैं. वो भी बिना किसी टेंशन के. जी  हां जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं वो है मशरूम की खेती. बिना जमीन के ही आप घर पर मशरूम उगाकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Pension Scheme: सिर्फ 2 रुपये का निवेश बना देगा धनवान, हर माह मिलेंगे 3,000 रुपए

घर बैठे कमाएं मुनाफा 
आपको बता दें कि मशरूम की खेती के लिए आपको किसी खेत की आवश्यता नहीं होगी. घर पर ही आप मशरूम उगाकर हजारों कमा सकते हैं. क्योंकि देश में मशरूम की डिमांड बहुत है, साथ ही आगे भी मांग बढ़ती ही जा रही है.  एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल  करीब 1.44 लाख मीट्रिक टन मशरूम पैदा होता है.  सभी होटल्स आदि में इसकी बहुत डिमांड होती है. इसलिए आप इस व्यापार के बारे में सोचकर मल्टीपल इनकम सोर्स तलाश सकते हैं.

मार्च माह होता है खेती का सही समय 
मशरूम की खेती की एक खास बात ये है कि सिर्फ 50 दिनों में आपकी फसल तैयार हो जाती है. उसके बाद आप बाजार में उसे बेच सकते हैं. आपकोबता दें कि मशरूम की खेती के लिए गेंहूं और चावल के भूसे से खाद्द तैयार किया जाता है.  किसी सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं, समय पर खाद-पानी देने के बाद आपकी फसल 40 से 50 दिनों में ही बिकने के लिए तैयार हो जाती है. आपको बता दें कि मशरूम की खेती में आपको 10 गुना तक मुनाफा निकलता है.