logo-image

बुलेट ट्रेन का कहां तक पहुंचा काम, कब से शुरू होगा सफर? रेल मंत्री ने किया ये खुलासा

बुलेट ट्रेन का सपना अब सिर्फ सपना नहीं बल्कि हकीकत बनने जा रहा है. इसकी हकीकत को समझने और ग्राउंड पर काम के हलात को समझने के लिए न्यूज नेशन की टीम सूरत में मौजूद NHSRCL के हाई स्पीड रेल बुलेट ट्रेन के साइट पर पहुंची.

Updated on: 06 Jun 2022, 06:35 PM

highlights

  • सूरत से बिलीमोरा 50 KM तक चलेगी पहली Bullet Train
  • 508 किलोमीटर अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट प्रस्तावित
  • 352 KM बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम जारी, 62 KM तक बन चुके हैं पिलर
  • रेलमंत्री ने नवसारी में 320 मीटर के एलिवेटेड ब्रिज का हिस्सा लांच किया

नई दिल्ली:

बुलेट ट्रेन का सपना अब सिर्फ सपना नहीं बल्कि हकीकत बनने जा रहा है. इसकी हकीकत को समझने और ग्राउंड पर काम के हलात को समझने के लिए न्यूज नेशन की टीम सूरत में मौजूद NHSRCL के हाई स्पीड रेल बुलेट ट्रेन के साइट पर पहुंची. सूरत में बन रही बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट में सूरत बुलेट ट्रेन स्टेशन को तैयार किया जा रहा है. 50 फीट ऊंचे और 12.5 मीटर चौड़े एलिवेटेड ब्रिज पर बुलेट ट्रेन की पटरियां बिछाई जाएंगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को 320 मीटर एलिवेटेड ब्रिज को भी लांच किया है.

अहमदाबाद से मुंबई के बीच 508 किलोमीटर की बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट में सबसे खास बात ये है कि ये प्रोजेक्ट 91 फीसदी तक एलिवेटेड होगा, जिसमें जमीन का इस्तेमाल कम-से-कम करने की कोशिश की गई है. बुलेट ट्रेन के कुल 25 साइट में से 8 साइट का काम शुरू हो चुका है. अहमदाबाद से मुंबई के बीच कुल 12 बुलेट ट्रेन के लिए रेलवे स्टेशन बनाए जा रहे हैं, जिनमें 8 रेलवे स्टेशन गुजरात में और 4 रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र में हैं. गुजरात के रेलवे स्टेशन पर काम शुरू हो चुका है. 

बुलेट ट्रेन से समंदर के अंदर होगी यात्रा

समंदर के अंदर करीब 7 किलोमीटर बुलेट ट्रेन गुजरेगी, जो मुंबई के विक्रोली से सिलपाटा तक होगी. समुद्र तल से 45 मीटर नीचे बुलेट ट्रेन रफ्तार भरेगी और विक्रोली से घंसौली तक समंदर के अंदर करीब 7 किलोमीटर की दूरी बुलेट ट्रेन कवर करेगी. मुंबई के सिलपाटा से बाहर फिर से एलिवेटेड ट्रैक पर बुलेट ट्रेन आ जाएगी, ये दूरी करीब 21 किलोमीटर की कुल दूरी होगी.

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए बजट

अहमदाबाद से मुंबई के 508 KM के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर करीब 1 लाख 8 हजार करोड़ का खर्च होना है. जो अनुमानित लागत है. इसमें समय के साथ खर्च बढ़ सकता है. 

बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट में बड़ी बाधाएं

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए गुजरात में भूमि अधिग्रहण लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन बड़ी चुनौती महाराष्ट्र में है, जहां अभी तक बुलेट ट्रेन एलिवेटेड कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण नहीं हुआ है. बुलेट ट्रेन की लागत निकालना बड़ी चुनौती हो सकती है. रेल मंत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन का किराया फ्लाइट से कम रखा जाएगा. ऐसे में लागत निकालने में लंबा वक्त लग सकता है, जिसको लेकर कई तरह के सवाल खड़े होते हैं.