logo-image
लोकसभा चुनाव

Budget 2023: कर्मचारियों की खुशी होगी दोगुनी, 8वें वेतन आयोग की हो सकती है घोषणा

Budget 2023: देश का आम बजट पेश होने में महज चंद दिन ही बाकी है. ऐसे में हर तरफ सिर्फ बजट की चर्चाओं का बाजार गरम है. हर किसी सेक्टर को बजट से उम्मीद है. ऐसे में कर्मचारियों की खुशी दोगुनी होने की चर्चा है.

Updated on: 28 Jan 2023, 08:00 PM

highlights

  • अभी तक कर्मचारियों को मिलती है 7वे वेतन आयोग के आधार पर सैलरी 
  • 31 जनवरी से शुरू हो जाएगा आम बजट, कर्मचारियों के लिए अहम है ये बजट 

नई दिल्ली :

Budget 2023: देश का आम बजट पेश होने में महज चंद दिन ही बाकी है. ऐसे में हर तरफ सिर्फ बजट की चर्चाओं का बाजार गरम है. हर किसी सेक्टर को बजट से उम्मीद है. ऐसे में कर्मचारियों की खुशी दोगुनी होने की चर्चा है. यानि इस बार बजट में टैक्स की लिमिट बढ़ाए जाने के साथ 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission)शुरु करने की सूचना है. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से इसकी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हो पाई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि बजट 2023 में इसकी घोषणा हो सकता है.

यह भी पढ़ें : Job Loss: अब नौकरी जाने पर न लें टेंशन, यहां से होगी सैलरी की भरपाई

दरअसल, अभी तक कर्मचारियों को 7वां वेतन आयोग के आधार पर सैलरी मिलती है. लगभग 2014 से 7वां वेतन आयोग चल रहा है. कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग हर 10 साल के बाद लागू किया जाता है. कर्मचारियों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि साल 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना की जाएगी.  बताया जा रहा है कि 2026 तक इसे लागू किया जा सकता है. वहीं बजट में इस बार टैक्स की लिमिट बढ़ाने की बात चल रही है.. 

यह भी पढ़ें : EV: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की आई मौज, Budget 2023 में होंगी अहम घोषणा

31 जनवरी पेश होगा बजट 
आपको बता दें कि इस बार आम बजट 31 जनवरी को पेश हो रहा है. इसी दिन राष्ट्रपित राज्यसभा और लोकसभा को संयुक्त रूप से संबोधित भी करेंगी. जानकारी के मुताबिक  पूरे सेशन में 27 बैठकें होंगी. साथ ही बजट सत्र 6 अप्रैल तक चलेगा. सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 14 फरवरी तक होगा. वहीं एक माह के अवकाश के बाद दूसरा सत्र शुरू हो जाएगा.