logo-image

Budget 2023: करोड़ों टैक्स पेयर्स के लिए खुशखबरी, 5 लाख तक की आय होगी टैक्स फ्री!

Union Budget 2023: देश के करोड़ों टैक्स पेयर्स (tax payers)के लिए 2023 खुशियां लेकर आ सकता है. 5 लाख तक के टैक्स पेयर्स को छूट के दायरे में लाने का संकेत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman)दे चुकी हैं.

Updated on: 29 Dec 2022, 06:09 PM

highlights

  • फरवरी माह में होगा फाइनेंशियल ईयर 2023-24 का यूनियन बजट पेश 
  • वित्त मंत्री सीतारमण ने दिये संकेत, 5 लाख तक की इनकम पर नहीं लगेगा टैक्स 

नई दिल्ली :

Union Budget 2023: देश के करोड़ों टैक्स पेयर्स (tax payers)के लिए 2023 खुशियां लेकर आ सकता है.  5 लाख तक के टैक्स पेयर्स को छूट के दायरे में लाने का संकेत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman)दे चुकी हैं.  यदि ऐसा होता है तो देश के मिडिल क्लास (middle class)लोगों बड़ी राहत मिल सकती है . फिलहाल  ढाई लाख तक की आय टैक्स फ्री है. जीएसटी काउंसलिंग की बैठक में वित्त मंत्री ये संकेत दे चुकी है कि इस बार टैक्स पेयर्स की छूट का दायरा बढ़ाया जाएगा. हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है. लेकिन सूत्रो का दावा है 5 लाख तक छूट की रूप रेखा वित्त मंत्रालय तैयार कर चुका है.

यह भी पढ़ें : New Year Gift: नए साल पर किसानों के लिए अच्छी खबर, खाते में आएंगे 5,000 रुपए

दरअसल, ये आम चुनावों से पहले का बजट होगा. जिसमें सरकार हर वर्ग का ध्यान रखने की कोशिश करेगी. 5 लाख तक की आय पर छूट की मांग बहुत पुरानी है. जिसे सरकार इस बार पूरा कर सकती है. यदि ऐसा होता है तो सबसे ज्यादा फायदा नौकरी पेशा और छोटे व्यापारियों को होगा. वहीं एक्सपर्ट भी मानते हैं कि यदि टैक्स छूट को बढाया जाता है तो मिडिल क्लास लोगों के हाथों में ज्यादा पैसा आयेगा. ये राहत मिडिल क्लास के लिए संजीवनी साबित हो सकती है. आपको बता दें कि हर साल फरवरी के प्रथम सप्ताह में आम बजट पेश किया जाता है.

अभी ये है व्यवस्था 
आपको बता दें कि फिलहाल 2.5 लाख रुपये तक की आय पूरी तरह टैक्स फ्री है. वहीं  60-80 वर्ष की आयुवर्ग के व्यक्तियों के लिए छूट की सीमा तीन लाख रखी गई है. इसके अलावा 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों की 5 लाख रुपये तक की आय टैक्‍स फ्री है. लेकिन 2023-24 के बजट में आम आदमी को सरकार ये छूट दे सकती है. जिससे देश के करोडो़ं लोग लाभांवित हो सकते हैं.