logo-image

Budget 2022: नौकरी करने वालों की होगी चांदी, सरकार ने दिये ये बड़े संकेत

Budget 2022: इन दिनों आम बजट को लेकर चर्चाएं तेज हैं . खबरों के मुताबिक इस बजट में नौकरी पेशा लोगों की बल्ले-बल्ले होने वाली है. क्योंकि सरकार एक नहीं बल्कि तीन-तीन फायदे नौकरी पेशा लोगों को देने वाली है,

Updated on: 20 Jan 2022, 05:56 PM

highlights

  • एक नहीं बल्कि नौकरी पेशा लोगों को मिलेंगे तीन तोहफे 
  • वित्त मंत्री आम बजट में करेंगीं औपचारिक घोषणा 
  • 1 फरवरी 2022 को आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी वित्त मंत्री 

नई दिल्ली :

Budget 2022: इन दिनों आम बजट को लेकर चर्चाएं तेज हैं . खबरों के मुताबिक इस बजट में नौकरी पेशा लोगों की बल्ले-बल्ले होने वाली है. क्योंकि सरकार एक नहीं बल्कि तीन-तीन फायदे नौकरी पेशा लोगों को देने वाली है, आपको बता दें कि नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार की तरफ टैक्स छूट की लिमिट (Tax Exemption limit) बढ़ाए जाने की उम्‍मीद है. यही नहीं एग्रीकल्‍चर हो या र‍ियलएस्‍टेट सेक्‍टर, हेल्‍थ सेक्‍टर हो या फ‍िर नौकरीपेशा सभी को इस बार के बजट से काफी उम्‍मीदें हैं. आपको बता दें कि  व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2022 को आम बजट (Budget 2022) पेश करेंगी. 

यह भी पढ़ें : सर्दियों में यात्रियों का सफर होगा आसान, Indian Railways का बड़ा फैसला

बढ़ सकती है टैक्स छूट की लिमिट
अभी टैक्स छूट की लिमिट ढाई लाख रुपये है. प‍िछले करीब 8 साल से इसमें कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है. इससे पहले टैक्स छूट की लिमिट को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये किया गया था. टैक्‍सपेयर्स की तरफ से इस छूट को ढाई लाख से बढ़ाकर पांच लाख करने की मांग की जा रही है. लेक‍िन उम्‍मीद है क‍ि सरकार इसे बढ़ाकर तीन लाख कर सकती है. वैसे भी इस बार यूपी जैसे बड़े राज्‍य में व‍िस चुनाव हैं तो सरकार नौकरीपेशा को खुश कर सकती है.

टैक्स फ्री हो सकती है 3 साल की एफडी
इंड‍ियन बैंक एसोसिएशन (IBA) की तरफ से मांग की गई है क‍ि टैक्स फ्री एफडी का लॉक-इन पीरियड पांच साल से घटाकर तीन साल क‍िया जाए. बैंकों ने ब्याज दरें भी कम कर दी हैं. पीपीएफ पर ब्याज दर एफडी की तुलना में बेहतर है. ऐसे में लोग एफडी में कम निवेश कर रहे हैं. न‍िवेशक म्यूचुअल फंड और शेयर्स का भी रुख कर रहे हैं. ऐसे में टैक्स सेवर एफडी में तीन साल वाली एफडी को शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा अन्य भी कई फायदे नौकरी पेशा लोगों के लिए सरकार ने प्लानिंग की है. हालाकि अभी ये सभी फायदे अनुमानित हैं. क्योंकि वित्त मंत्री 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी. उसके बाद ही इनकी घोषणा होना संभव बताया जा रहा है.