logo-image

डिजिटल वैक्सीन पासपोर्ट (Digital Vaccine Passport) लॉन्च करेगा ब्रिटिश एयरवेज

मीडिया की दी जानकारी के मुताबिक ब्रिटिश एयरवेज की तरफ से बीए ऐप (British Airways App) का उपयोग करते हुए उन्हें अपने वैक्सीनेशन से जुड़े विवरणों के बारे में लॉग इन करने को कहा जाएगा, जिनके पास वैक्सीन की दोनों खुराकें हो.

Updated on: 15 Mar 2021, 09:40 AM

highlights

  • ब्रिटिश एयरवेज मई में अंतर्राष्ट्रीय सफर से लोगों की वापसी के लिए डिजिटल वैक्सीन पासपोर्ट को लॉन्च करेगा
  • ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि लोगों को 17 मई तक तो छुट्टियों के लिए बाहर जाने अनुमति नहीं दी जाएगी

नई दिल्ली:

ब्रिटिश एयरवेज (British Airways-BA) मई में अंतर्राष्ट्रीय सफर से लोगों की वापसी के लिए डिजिटल वैक्सीन पासपोर्ट (Digital Vaccine Passport) को लॉन्च करेगा क्योंकि इस दौरान यहां के लोग छुट्टियों के दौरान बाहर सफर पर जाएंगे. एक मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है. मीडिया की दी जानकारी के मुताबिक ब्रिटिश एयरवेज की तरफ से बीए ऐप (British Airways App) का उपयोग करते हुए उन्हें अपने वैक्सीनेशन से जुड़े विवरणों के बारे में लॉग इन करने को कहा जाएगा, जिनके पास वैक्सीन की दोनों खुराकें हो. सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बीए का यह नया फैसला एक ऐसे वक्त पर आया है जब स्कॉटिश लेबर पार्टी ने इस बात का खुलासा किया है कि ब्रिटेन में अन्य हवाईअड्डों से उड़कर आने वाले यात्रियों के द्वारा स्कॉटिश सरकार के होटल में क्वॉरंटाइन की समयावधि को बिताने के सिस्टम को दरकिनार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: आज से 2 दिन बैंकों की हड़ताल, कामकाज पर दिख सकता है असर

ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि लोगों को 17 मई तक तो छुट्टियों के लिए बाहर जाने अनुमति बिल्कुल भी नहीं दी जाएगी, लेकिन इससे पहले 12 अप्रैल को ब्रिटेन इस बात का ऐलान करेगा कि गैर-जरूरी यात्राएं कब से और कैसे शुरू करनी है.

मास्क नहीं पहनने पर विमान से उतार दिया जाएगा

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation-DGCA) द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक यात्रियों को हवाई यात्रा के दौरान मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. यात्रियों को नाक के नीचे मास्क उतारने की इजाजत नहीं होगा. हालांकि खास परिस्थितियों में ही मास्क को नाक के नीचे किया जा सकता है. DGCA ने कहा है कि इसके अलावा अगर कोई यात्री बार-बार चेतावनी के बावजूद प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है तो यात्री को उपद्रवी यात्री (Unruly Passenger) माना जाएगा. सर्कुलर के मुताबिक बगैर मास्क वाले यात्रियों को एयरपोर्ट के अंदर प्रवेश से रोकने के लिए सीआईएसएफ और पुलिस को एयरपोर्ट के गेट पर तैनात किया जाएगा. वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा इसकी व्यक्तिगततौर इसको सुनिश्चित किया जाएगा.