logo-image

Bike Taxi Policy: अब फिर से दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी बाइक टैक्सी, सरकार लाएगी नई पॅालिसी

Bike Taxi Policy: बाइक टैक्सी यूज करने वालों के वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि फिर से नई पॅालिसी के तहत दिल्ली सरकार बाइक टैक्सी शुरू करने की प्लानिंग कर रही है. जिसके बाद आप फिर से सस्ती बाइक टैक्सी का आनंद ले सकेंगे. आपको बता दें कि हाल ही में दि

Updated on: 26 Feb 2023, 06:38 PM

highlights

  • हाल ही में दिल्ली सरकार ने बाइक टैक्सी पर लगाई है पाबंदी
  • जिसे नई पॅालिसी के बाद हटाने की तैयारी में सरकार
  • पायलट प्रोजेक्ट के बाद सुचारू की जाएगी बाइक टैक्सी

नई दिल्ली :

Bike Taxi Policy: बाइक टैक्सी यूज करने वालों के वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि फिर से नई पॅालिसी के तहत दिल्ली सरकार बाइक टैक्सी शुरू करने की प्लानिंग कर रही है. जिसके बाद आप फिर से सस्ती बाइक टैक्सी का आनंद ले सकेंगे. आपको बता दें कि हाल ही में दिल्ली एनसीआर में बाइक टैक्सी पर पाबंदी लगाई गई है. जिसके बाद जहां बाइक टैक्सी से जुड़े व्यापार को चपत लगी है. वहीं सस्ती टैक्सी यूज करने वाले लोगों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली सरकार नई पॅालिसी के तहत जल्द ही बाइक टैक्सी की शुरुआत करेगी. ताकि लोगों को कोई परेशानी न आए..

यह भी पढ़ें : PM Kisan: 10 करोड़ किसानों के खाते में सोमवार को ट्रांसफर होंगी 13वीं किस्त, चेक करें बैलेंस

बजट में आती है बाइक टैक्सी 
दरअसल, कोरोनाकाल के तुरंत बाद बाइक टैक्सी व्यापार में बूम आ गया था. क्योंकि मिडिल क्लास लोग  कम दूरी के लिए बाइक टैक्सी को ही यूज कर रहे हैं. इससे एक ओर जहां लोगों का समय बचता है. वहीं मिडिल क्लास लोगों के बजट में भी आ जाता है. लेकिन पाबंदी के बाद से सभी को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. अब दिल्ली सरकार का मानना है कि अगर दो पहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में पंजीकरण कराने की अनुमति दे दी जाती है, तो इससे ई-बाइक का उपयोग बढ़ सकता है.

फिलहाल लगी है पाबंदी 
आपको बता दें कि फिलहार दिल्ली में बाइक टैक्सी के इस्तेमाल पर पाबंदी है. लेकिन कुछ ही दिनों में  दिल्ली सरकार  दो पहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में वैध रूप से चलाने की इजाजत देने जा रही है. बताया जा रहा है कि बाइक टैक्सी को पूरी तरह कॅामर्शियल किया जाएगा. यही नहीं चार पहिया टैक्सी की तहर इनका भी टैक्स जमा किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक पहले  दुपहिया वाहनों  पायलट प्रोजेक्ट के तहत चलाया जाएगा. इसके बाद सुचारू रूप से चलाने की योजना दिल्ली सरकार ने तैयार की है..

बाइक टैक्सी चालकों में आक्रोश 
दरअसल, जब से दिल्ली में बाइक टैक्सी को बंद किया गया है. सभी बाइक टैक्सी चालक बेरोजगार हो गए हैं. शनिवार को दिल्ली के अंदर सभी बाइक टैक्सी चालकों ने एकत्र होकर दिल्ली ट्रासपोर्ट के खिलाफ मार्च भी निकाला था. आरोप है बहुत से चालक ऐसे हैं जिनके घर में खाना तक नहीं बना है. इसलिए बाइक टैक्सी चलाना बहुत जरूरी है. समस्या को देखते हुए सरकार फिर से बाइक टैक्सी को विधिवत रूप से चलाने पर विचार कर रही है. हालांकि बाइक टैक्सी कब से शुरू की जाएगी. इसकी कोई डेट निर्धारित नहीं की गई है.