logo-image

स्टूडेंट्स को कब मिलेगी Scholarship? ये आया बड़ा अपडेट

Bihar post matric scholarship : बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवंटन की प्रक्रिया लगभग-लगभग पूरी हो गई है. काफी लंबे समय से स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए ये बड़ी खबर है.

Updated on: 13 Jan 2022, 10:35 PM

नई दिल्ली:

Bihar post matric scholarship : बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवंटन की प्रक्रिया लगभग-लगभग पूरी हो गई है. काफी लंबे समय से स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए ये बड़ी खबर है. DPO के निर्देशन में जिलास्तर पर जांच टीम गठित की जा रही है. जानकारों के अनुसार, 15 जनवरी तक इस टीम का गठन हो जाएगा. DPO के निर्देशन में बनी जांच टीम में उप विकास आयुक्त भी शामिल हैं. बिहार में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवेदन कंप्लीट होने के बाद से विद्यार्थी अपने स्कॉलरशिर का इंजतार कर रहे हैं. 

जानें कैसा होगा सत्यापन 

बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए मिले आवेदनों को पहली चरण में विद्यार्थियों के अपने संस्थाओं की ओर से मूल्यांकित किए जाना था. इसके तहत अब तक संस्थान के स्तर पर 17764 आवेदन स्वीकृत हो किए जा चुके हैं. पिछले तीन वर्षों में ये आवेदन प्राप्त किए गए हैं, जिनका अंतिम चरण का सत्यापन जिला स्तर पर बनी टीम की ओर से किया जाएगा.

ये है योजना

बिहार के वो विद्यार्थी जो काफी समय से स्कॉलरशिप के लिए इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप 2021 को राज्य सरकार ने शुरू किया है. इस योजना से राज्य के अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृति दी जाएगी. इसके लिए अब नेशनल स्कालरशिप पोर्टल से किसी भी छात्र को आवेदन करने की जरूरत नहीं है, वे सीधे बिहार राज्य द्वारा जारी की पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इसके लिए पोस्ट मैट्रिक के विद्यार्थी बिहार सरकार द्वारा जारी पोर्टल से आवेदन करेंगे. अब स्टूडेंट्स को किसी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है. वे आसानी से मोबाइल और कंप्यूटर से छात्रवृत्ति का आवेदन कर फायदा उठा सकते हैं.