News Nation Logo
Banner

11वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इन किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपए

PM Kisan scheme: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi)का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि निधि के तहत आने वाली 11वीं किस्त (11th installment) की प्लानिंग सरकार कर चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Apr 2022, 05:28:00 PM
PM NIDHI 2

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

PM Kisan scheme: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi)का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि निधि के तहत आने वाली 11वीं किस्त (11th installment) की प्लानिंग सरकार कर चुकी है. अब पात्र किसानों के खाते में 2 नहीं बल्कि 4000 रुपए आएंगे. इसका मसौदा तैयार हो चुका है. जानकारी के मुताबिक जिन किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा था. अब उनके खाते में भी दोनों किस्त का पैसा एक साथ आएगा. यानि ऐसे किसानों के खाते में सीधे 4000 रुपए क्रेडिट  (4000 credit) होंगे. साथ ही जिनके खाते में दसवीं किस्त का पैसा पहुंच गया था. उनके खाते में 2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे. जानकारी के मुताबिक मई के प्रथम सप्ताह में ही किसानों के खाते में प्रधानमंत्री सम्मान निधि का पैसा भेज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : अब कर्मचारियों को सिर्फ 4 दिन जाना होगा ऑफिस, लेबर कोड़ को लेकर राज्यों की सहमति

आपको बता दें कि किसानों को 10वीं किस्‍त एक जनवरी को जारी की जा चुकी थी. अब होली के बाद इनके खातें में 11वीं किस्‍त का पैसा आने की उम्‍मीद है. यूपी के लखीमपुर खीरी जिले की मितौली तहसील के 9379 किसानों को होली पर इनको किसान सम्मान निधि मिलने का रास्ता साफ हो गया है.  क्‍योंकि मितौली तहसील की अतरौली ग्राम पंचायत में शामिल करीब 14 गांवों के किसानों को सम्मान निधि नहीं मिल पा रही थी. जिलाधिकारी की मदद के बाद अब इन किसानों को भी निधि का पैसा मिलेगा. इन किसानों के खाते में दो किस्तों का पैसा एक साथ डालने की तैयारी सरकार कर रही है.

दरअसल, लखीमपुर खीरी जिले की मितौली तहसील नई बनी हुई थी, जिस कारण से यह पीएम पोर्टल पर नहीं दिख रही थी. इससे किसान रजिस्‍ट्रेशन नहीं कर पा रहे थे, साथ ही सत्‍यापन की प्रक्रिया भी पूरी नहीं हो रही थी.  डीएम महेन्द्र बहादुर सिंह ने इन किसानों को सम्मान निधि दिलाने के लिए प्रदेश व केन्द्र सरकार से पत्राचार हुआ.  जिसके बाद पोर्टल पर इसे दर्ज करा दिया गया है. अब इन किसानों को सम्मान निधि मिलेगी.

First Published : 29 Apr 2022, 05:28:00 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.