logo-image

हवाई यात्रियों को बड़ा झटका, अगले महीने से महंगी हो जाएगी हवाई यात्रा, जानिए क्यों

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेग्युलेटरी अथॉरिटी (AERA) ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) को सभी यात्रियों से 1 फरवरी 2021 से अतिरिक्त चार्ज वसूलने की अनुमति दे दी है.

Updated on: 04 Jan 2021, 12:30 PM

नई दिल्ली:

अगले महीने यानि फरवरी 2021 से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI airport) से हवाई यात्रा (Flight) महंगी होने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) को एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेग्युलेटरी अथॉरिटी (AERA) ने सभी यात्रियों से 1 फरवरी 2021 से अतिरिक्त चार्ज वसूलने की अनुमति दे दी है. DIAL सभी यात्रियों से अतिरिक्त 65.98 रुपये और साथ में टैक्स भी चार्ज करेगा.

यह भी पढ़ें: इस शहर में एयरपोर्ट तक जाना हुआ आसान, सिर्फ 15 रुपये में पहुंच जाएंगे यात्री

1 फरवरी से 31 मार्च 2021 तक लागू होगा नया नियम
DIAL का नया नियम 1 फरवरी से 31 मार्च 2021 तक लागू होगा. हालांकि एक अप्रैल 2021 से इस चार्ज में कटौती कर दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में अतिरिक्त चार्ज 53 रुपये और वित्त वर्ष 2022-23 में 52.56 रुपये होगा. वहीं वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अतिरिक्त चार्ज 51.97 रुपये होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी घरेलू हवाई यात्रियों से 200 रुपये और विदेशी यात्रियों से 300 रुपये अतिरिक्त चार्ज वसूलने के DIAL के प्रस्ताव को AERA ने फिलहाल खारिज कर दिया है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक मिस्ड कॉल से बुक हो जाएगा LPG Cylinder, जानिए कैसे उठाएं फायदा

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से DIAL को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. ऐसे में DIAL राजस्व को हुए घाटे की भरपाई के लिए इस चार्ज को मार्च 2024 तक लागू कराना चाहता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटी 2022 के बाद ही इस पर कोई फैसला लेने पर विचार कर रही है. 

यह भी पढ़ें: सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग रहेगी जारी: Bharti Airtel

दिल्ली हवाई अड्डे ने टर्मिनल तीन पर नई यात्री ट्रैकिंग प्रणाली लगाई
गौरतलब है कि दिसंबर में दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर नई यात्री ट्रैकिंग प्रणाली लगायी गयी थी. इससे लोगों की आवाजाही का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी तथा प्रतीक्षा का समय कम होगा और एक-दूसरे से दूरी सुनिश्चित होगी. दिल्ली हवाई अड्डे का संचालन करने वाली डायल ने कहा था कि "जोविस यात्री ट्रैकिंग प्रणाली" कतार प्रबंधन प्रणाली है। उसने एक विज्ञप्ति में बताया कि अलग अलग स्थानों पर स्क्रीन लगाकर प्रणाली के जरिए चेक-इन, सुरक्षा जांच आदि पर लगने वाले समय की सीधी प्रतीक्षा जानकारी उपलब्ध होगी. (इनपुट भाषा)