News Nation Logo
Banner

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वालों के लिए बड़ी खबर, इन कंपनियों ने खत्म किए Discount

अगर आप ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) ने पिछले कुछ दिनों में डिलीवरी चार्ज में बढ़ोतरी की है. कुछ कंपनियों ने इन कंपनियों ने डायनेमिक डिस्‍काउंटिंग भी शुरू की है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 27 Jan 2020, 11:55:50 AM
ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वालों के लिए खबर, इन कंपनियों ने खत्म की छूट

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वालों के लिए खबर, इन कंपनियों ने खत्म की छूट (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

अगर आप भी ऑनलाइन खाना मंगाकर खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद महत्वपूर्ण हैं. फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) ने पिछले छह महीने में डिलीवरी फीस में काफी बढोतरी की है. इन कंपनियों ने डायनेमिक डिस्‍काउंटिंग भी शुरू की है. इसके अलावा उन्‍होंने ऑर्डर कैंसिल करने से जुड़े नियम सख्‍त कर दिए हैं. इसके अलावा इस कंपनियों ने अब अपने लॉयल्‍टी प्रोग्राम्‍स के दाम बढ़ा दिए हैं.

यह भी पढ़ेंः बच्चे के आधार कार्ड के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, एडमिशन में भी आएगा काम

हाल ही में जोमैटो ने फूड डिलीवरी कंपनी उबर ईट्स (Uber Eats) के भारतीय कारोबार को खरीद लिया है. इस डील के बाद जोमैटो सबसे बड़ी ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी बन गई है. इस डील के बाद उबर को जोमैटो के 9.99 फीसदी शेयर मिले हैं. इस शेयर की कीमत 35 करोड़ डॉलर बताई जा रही है. भारतीय बाजार के हिसाब से यह करीब 2,500 करोड़ रुपए होने का अनुमान है. दरअसल उबर ईट्स पिछले काफी समय से घाटे में चल रही थी. जिसके बाद उसने अपने भारतीय बाजार को बेचने का फैसला लिया. उबर ईट्स को खरीदने के बाद जोमैटो का मार्केट शेयर 50 फीसद से ज्यादा हो जाएहा. फिलहाल स्विगी 48 फीसद मार्केट शेयर के साथ पहले स्थान पर है.

यह भी पढ़ेंः हमेशा के लिए बंद हुआ ये बैंक, आपकी भी है रकम तो जल्दी निकाल लें

ऑन टाइम ऑर फ्री डिलीवरी पर 10 रुपये शुल्क
जोमैटो ने 'ऑन टाइम ऑर फ्री डिलीवरी' शुरू किया है. इस विकल्प को चुनने से ग्राहकों को समय पर खाना मिलने की गारंटी दी जाती है. इसके लिए जोमैटो 10 रुपये अतिरिक्त चार्ज करता है. इसमें समय से डिलीवरी न मिलने पर फ्री ऑर्डर दिया जाता है. हालांकि यह सुविधा चुनिंदा रेस्टोरेंट के लिए ही दी जाती है.

छूट घटाते ही गिरे ऑर्डर
जैसे ही इन कंपनियों ने ग्राहकों को दी जाने वाली छूट घटाई तो ऑर्डर में भी गिरावट आनी शुरू हो गई. जोमैटो में अक्‍टूबर से हर महीने ऑर्डर में 5-6 फीसदी कमी आने लगी है तो वहीं स्विगी के ऑर्डर में भी इतनी ही कमी देखी गई है.

First Published : 27 Jan 2020, 11:55:50 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×