logo-image

E-Shram Card की पात्रता को लेकर आई बड़ी खबर, अब PF खाता धारक भी...

e-Shram Card: अगर आप पीएफ खाता धारक हैं और ई-श्रम के तहत आवेदन करना चाहते हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने स्पष्ट किया है कि पीएफ खाता धारक ई-श्रम के तहत आवेदन कर सकते हैं या नहीं?

Updated on: 03 May 2022, 08:53 PM

नई दिल्ली :

e-Shram Card: अगर आप पीएफ खाता धारक हैं और ई-श्रम के तहत आवेदन करना चाहते हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने स्पष्ट किया है कि पीएफ खाता धारक ई-श्रम के तहत आवेदन कर सकते हैं या नहीं? आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड की शुरुआत सरकार ने खास तौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए की है. इस योजना का लाभ संगठित क्षेत्र से जुड़ा व्यक्ति नहीं उठा सकता है. ऐसे में अगर आप ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य हैं, तो श्रम पोर्टल ई श्रम कार्ड के लिए आपका आवेदन स्वीकार नहीं करेगा. ऐसे में ये स्पष्ट तौर पर कहा जा सकता है कि पीएफ खाताधारक ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अक्षय तृतीया पर रिकार्ड सस्ता हुआ सोना, यहां 28777 रुपए प्रति 10 ग्राम हुई कीमत

ये लोग हैं पात्र 
अगर आप एक कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी मजदूर, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक या दूसरा कोई भी वर्कर हैं, तो इस स्थिति आप आसानी से श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अपने ई-श्रम कार्ड को बनवा सकते हैं. ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों तक वित्तीय सहायता को पहुंचाने के लिए किया गया है. इस योजना का उद्देश्य गरीब कामगार और श्रमिकों को योजना के साथ जोड़ना है. देश में कामगारों को आर्थिक स्तर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस कारण उनको दैनिक जीवन में कई परेशानियां आती रहती हैं.

आपको बता दें कि भारत में इन दिनों बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं. अगर आपने अब तक अपना ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया है, तो आपको जल्द से जल्द ये कार्ड बनवा लेना चाहिए. इसके अलावा आपको भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम श्रम योगी मानधन योजना में भी निवेश करना चाहिए. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 60 साल के बाद 3 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी.