News Nation Logo

ट्रांसजेंडर्स को तोहफा, आयुष्मान भारत स्कीम के तहत मिलेगा ये बड़ा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 12 अक्टूबर 2021 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय SMILE की शुरुआत करेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Oct 2021, 03:20:26 PM
Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • स्वास्थ्य कवर में चिकित्सा सहायता और सर्जरी शामिल होगा
  • 12 अक्टूबर 2021 को SMILE की शुरुआत होगी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत अब ट्रांसजेंडरों को चिकित्सा कवर मिलेगा. इसके तहत लिंग परिवर्तन ऑपरेशन के लिए इस इंश्योरेंस का इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को सभी सार्वजनिक और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सालाना 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज मिलता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की नई योजना स्माइल (Support for Marginalised Individuals for Livelihood and Enterprise-SMILE) के तहत अब इस योजना का फायदा ट्रांसजैंडर तक पहुंचाया जाएगा. स्वास्थ्य कवर (Health Cover) में चिकित्सा सहायता और सर्जरी शामिल होगा. 

यह भी पढ़ें: LPG Cylinder Price Today 6 Oct 2021: त्यौहारों से पहले आम आदमी को महंगाई का झटका, घरेलू LPG सिलेंडर हुआ महंगा, यहां चेक कीजिए नए रेट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 12 अक्टूबर 2021 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय SMILE की शुरुआत करेगा. इस स्कीम की दो उपयोजनाएं हैं जिनमें ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के कल्याण के लिए व्यापक पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना और भीख मांगने के कार्य में लगे व्यक्तियों के व्यापक पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना शामिल है. मुख्य योजना में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों और भीख मांगने के कार्य में लगे व्यक्तियों के लिए कई कल्याणकारी उपायों को शामिल किया जाएगा. इन कल्याणकारी योजनाओं में पुनर्वास, चिकित्सा सुविधाएं, परामर्श, शिक्षा और कौशल विकास आदि शामिल हैं. 

बता दें कि केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के कल्याण और उत्थान के लिए पंचवर्षीय कल्याण योजना में 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया था. बता दें कि आपके शहर में या फिर आपके आस-पास आयुष्मान भारत (PMJAY Update) से जुड़े कौन-कौन से अस्पताल हैं, इसे आप अपने घर पर ही ऑनलाइन चेक (Check Ayushman Bharat Hospital List) कर सकते हैं.

First Published : 06 Oct 2021, 03:13:34 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.