logo-image

Vande Bharat Train: विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान को बड़ी सौगात, इस दिन पीएम दिखाएंगे हरी झंडी

जस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी बड़ी सौगात देने की तैयारी में हैं. बुधवार को दिल्ली से अजमेर के बीच वन्दे भारत ट्रेन चलने जा रही है.

Updated on: 10 Apr 2023, 08:55 PM

नई दिल्ली:

Vande Bharat Train: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी बड़ी सौगात देने की तैयारी में हैं. बुधवार को दिल्ली से अजमेर के बीच वन्दे भारत ट्रेन चलने जा रही है. यह ट्रेन शताब्दी से 60 मिनट पहले पहुंचेगी. अजमेर-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन चलने से राजस्थान में विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है. जानकारी के मुताबिक, 12 अप्रैल को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाकर राजस्थान की पहली वन्देभारत ट्रेन को रवाना करेंगे. वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से अजमेर की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में पूरा करेगी. इससे यात्रियों को दिल्ली से अजमेर के बीच 1 घंटे का समय बचेगा. बता दें कि देश की यह 14वीं वंदे भारत ट्रेन होगी. इससे पहले पिछले हफ्ते पीएम मोदी ने चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस और सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. 

यहां- यहां रुकेगी ट्रेन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल, 2023 को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह पहली ट्रेन जयपुर से दिल्ली कैंट के बीच चलेगी. इस वंदे भारत एक्सप्रेस की रोजाना सर्विस 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी और जयपुर, अलवर और गुड़गांव में स्टॉप के साथ अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच में होगी. 

यह भी पढ़ें: Monsoon 2023: देश में इस साल कैसी होगी बारिश? मॉनसून का पहला अनुमान जारी

यात्रियों को मिलेगी सुविधा

इसी रूट की मौजूदा सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली कैंट से अजमेर तक 6 घंटे 15 मिनट का समय लेती है. इस तरह नई वंदे भारत एक्सप्रेस उसी रूट पर चलने वाली मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में 60 मिनट कम समय लेगी.

ट्रेन चलने से इन लोगों को मिलेगी सुविधा

अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस हाई राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) मॉडल पर दुनिया की पहली सेमी हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी. यह ट्रेन पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह के साथ राजस्थान के पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी. माना जा रहा है कि इस ट्रेन के आने से व्यापार, पर्यटन और नौकरी पेशा लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.  हालांकि राजस्थान की पहली वन्देभारत को पीएम मोदी का ट्रंप कार्ड भी माना जा रहा है जिससे बीजेपी कॉंग्रेस के राज्य में विकास की गाथा और 2024 के लिए अपनी तैयारी के साथ है.