logo-image

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में हो सकती है तीन फीसदी की बढ़ोतरी 

वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा. प्रस्ताव को मंजूरी को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा.

Updated on: 06 Aug 2023, 02:09 PM

highlights

  • डीए बढ़ोतरी एक जुलाई 2023 से प्रभावी होगा
  • अंतिम संशोधन 24 मार्च 2023 को​ किया गया
  • 1 जनवरी से डीए का एरियर दिया गया था

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्यादा कर्मियों और पेशनभोगियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) के सहमत फार्मूले के तहत तीन प्रतिशत बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर सकती है. इस वक्त डीए 42 प्रतिशत है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता का तय नियामक है. ये हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी किए जाने वाले औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने का कहना है, जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था. उन्होंने कहा, हमने महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की​ डिमांड कर रहे हैं. मगर, सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Hiroshima Day: जानिए अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर क्यों गिराए थे परमाणु बम

इसके 45 प्रतिशत होने की आशंका है. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा. प्रस्ताव को मंजूरी को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा. डीए बढ़ोतरी एक जुलाई 2023 से प्रभावी होगा. आपको बता दे कि अंतिम संशोधन  24 मार्च 2023 को​ किया गया. यह एक जनवरी 2023 से प्रभावी हुआ. 

मार्च में हुई थी वृद्धि

इससे पहले मार्च में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हुई थी. 1 जनवरी से डीए का एरियर दिया गया था. डीए में 4 फीसदी बढ़ाया गया, इसे 38 से 42 फीसदी  तक किया गया था. बताया कि अब 1 जुलाई से ये लागू हो सकता है. इसमें दो माह का एरियर भी कर्मचारियों मिलेगा. डीए की यह दर 7वें वेतन आयोग के तहत होगी. वहीं पुराने वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे ​कर्मियों की डीए दर अगल होगी.

इतनी बढ़ सकती है सैलरी

अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी 20,000 रुपये है. अब डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने पर परिणाम आएगा कि ये 800 रुपये है. डीए बढ़ोतरी का लाभ ने केवल मौजूदा कर्मियों को नहीं मिलेगा बल्कि पेंशनभोगियों को भी लाभ मिलेगा.