logo-image

हवाई यात्रियों को बड़ा झटका, महंगा हो गया हवाई सफर, जानिए कितना बढ़ गया किराया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार देर रात घरेलू हवाई किराये के न्यूनतम और अधिकतम किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है.

Updated on: 13 Aug 2021, 09:25 AM

highlights

  • घरेलू हवाई किराये के न्यूनतम और अधिकतम किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई 
  • जुलाई में घरेलू उड़ानों की क्षमता को पहले के 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी किया था

नई दिल्ली :

अगर आप हवाई सफर की योजना बना रहे हैं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में हवाई सफर आज यानी शुक्रवार से महंगा हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार देर रात घरेलू हवाई किराये के न्यूनतम और अधिकतम किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम एयरलाइंस को 7.5 फीसदी अधिक घरेलू उड़ानें संचालित करने की अनुमति देने के साथ आया है. एयरलाइन कंपनियों की उड़ान क्षमता अब 65 फीसदी से बढ़कर 72.5 फीसदी हो गई है. बता दें कि सरकार ने 1 जून, 2021 को घरेलू हवाई किराये में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जबकि कोविड की दूसरी लहर के दौरान देश के भीतर उड़ानों को पूर्व-कोविड स्तर के 80 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी पर कर दिया गया था. सरकार का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है और यह अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा.

यह भी पढ़ें: हिंडन एयरपोर्ट से चुनाव से पहले UP के कई शहरों के लिए शुरू हो सकती है उड़ान सेवा

दूसरी लहर के दौरान घरेलू उड़ान क्षमता को बढ़ाकर 65 फीसदी कर दिया गया था
बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान उड्डयन मंत्रालय घरेलू किराये और क्षमता दोनों को नियंत्रित कर रहा है. 5 जुलाई को दूसरी लहर के दौरान घरेलू उड़ान क्षमता को पहले बढ़ाकर 65 फीसदी कर दिया गया था. वहीं अब घरेलू उड़ानों की क्षमता और हवाई किराये में क्रमशः 7.5 फीसदी और 12.5 फीसदी ​​की बढ़ोतरी की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के नए आदेश के बाद दिल्ली-मुंबई का एक तरफ न्यूनतम किराया 4,700 रुपये से बढ़कर 5287.5 रुपये हो गया जाए. वहीं अधिकतम किराया 13,000 रुपये से बढ़कर 14,625 रुपये (कर अतिरिक्त) हो जाएगा.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद से सरकार कुछ मामलों में ढील दे रही है. वहीं दूसरी ओर घरेलू एयरलाइंस की ओर से लगातार यात्रियों की क्षमता को बढ़ाने की मांग उठ रही थी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने जुलाई में घरेलू उड़ानों की क्षमता को पहले के 50 फीसदी से बढ़ाकर 65 फीसदी कर दिया था.