News Nation Logo
Banner

देश में धार्मिक यात्राओं के लिए जल्द शुरू होगी भारत गौरव ट्रेन, मिलेगा शाकाहारी घर जैसा खाना, 21 जून से दिल्ली से शुरुआत

Bharat Gaurav Train Latest Update: पीएम मोदी ने इसी साल भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने का ऐलान किया था जिससे आप धार्मिक स्थल पर जाकर अपनी मनोकामना को पूरा कर सकें. यही नहीं भारत गौरव ट्रेन से ऐतिहासिक स्थलों तक भी पहुंचा जा सकेगा.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 05 May 2022, 12:59:23 PM
Bharat Gaurav Train

Bharat Gaurav Train (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • भारत गौरव ट्रेन की यात्रा तीन चरणों में पूरी होगी
  • ट्रेन द्वारा 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी

नई दिल्ली:  

Bharat Gaurav Train Latest Update: अगर आप धार्मिक तीर्थ स्थलों पर जाने का प्लान कर रहे हैं या फिर आपके परिवार में बुजुर्ग तीर्थ स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे जल्द आपके लिए भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है, पीएम मोदी ने इसी साल भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने का ऐलान किया था जिससे आप धार्मिक स्थल पर जाकर अपनी मनोकामना को पूरा कर सकें. यही नहीं भारत गौरव ट्रेन से ऐतिहासिक स्थलों तक भी पहुंचा जा सकेगा जिससे आप भारत के गौरव और संस्कृति को करीब से देख और समझ सकें.

आईआरसीटीसी (IRCTC) को मिली बड़ी जिम्मेदारी

भारत गौरव ट्रेन के संचालन, टिकट बुकिंग जैसी तमाम ज़िम्मेदारी आईआरसीटीसी को मिली है तो वहीं आईआरसीटीसी ने एक प्राईवेट पार्टनर के रूप में अपने सबसे बड़े केटरिंग पार्टनर आर के एसोशिएट्स एंड होटलियर्स प्राईवेट लिमिटेड को चुना है जो आपको खाने में शाकाहारी  भोजन उपलब्ध कराएंगे.

तीन चरणों में होगी पूरी यात्रा

रामायण सर्किट की पूरी यात्रा भारत गौरव ट्रेन से तीन चरणों में पूरी की जाएगी

पहला चरण : इसमें सबसे पहला पड़ाव रामजन्म भूमि अयोध्या होगा जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर व नंदीग्राम में भरत मंदिर का दर्शन कराया जाएगा यहां सम्पन्न होने के बाद अयोध्या से रवाना होकर यह ट्रेन बक्सर जाएगी जहां श्री विश्वामित्र जी का आश्रम व रामरेखा घाट पर गंगा स्नान का कार्यक्रम होगा. यहां से ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी जहां जानकी जन्म स्थान है. वहां से ट्रेन नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर का दर्शन कराने जाएगी. 

दूसरा चरण : नेपाल से वापसी के बाद पड़ाव शिव नगरी काशी होगा जहां से पर्यटक बसों से काशी के प्रसिद्ध मंदिरों के साथ सीता समाहित स्थल, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, व चित्रकूट की यात्रा करेंगे. इस दौरान काशी प्रयाग व चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा. 

आखिरी यानी तीसरा चरण : भारत गौरव ट्रेन तीसरे चरण में चित्रकूट से नासिक पहुंचेगी जहां पंचवटी व त्रयंबकेश्वर मंदिर का भ्रमण किया जा सकेगा इसके बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्म स्थल व अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक व विरासत मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा. 

हम्पी के पश्चात रामेश्वरम इस ट्रेन का अगला पड़ाव होगा. रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा. रामेश्वरम से चलकर यह ट्रेन कांचीपुरम पहुंचेगी जहां शिव कांची, विष्णु कांची और कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा. 

इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव तेलंगाना में भद्राचलम होगा जिसे दक्षिण की अयोध्या भी कहा जाता है. ऐसे भारत गौरव ट्रेन 18 वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी. इस दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः Credit Card कंपनियों पर RBI का शिकंजा, 1 जुलाई से होंगे नए नियम लागू

रामायण सर्किट भ्रमण की पूरी तैयारी

भारत गौरव ट्रेनों की कड़ी में पहली ट्रेन भारत दर्शन के तर्ज़ पर रामायण सर्किट पर प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों का पर्यटन कराएगी इसके साथ में नेपाल स्थित जनकपुर मे राम जानकी मंदिर का भ्रमण भी ट्रेन टूर में शामिल होगा. 


किराया कितना होगा और सुविधा क्या मिलेगी जान लीजिए

रामायण सर्किट और नेपाल के जनकपुरी के 18 दिन के इस टूर पैकेज के लिए आपको करीब 62370 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च होंगे. यही नहीं आपकीं सुविधा को देखते हुए भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा. 

टूर पैकेज में और क्या क्या मिलेगा

18 दिन के इस टूर पैकेज में नाश्ते से लेकर शाकाहारी भोजन, रेलवे स्टेशन से धार्मिक स्थल तक ऐसी बस द्वारा जाना, ऐसी होटल में रुकना,गाइड की सुविधा और बीमा उपलब्ध होगा 

बुकिंग कैसे करें

रामायण सर्किट के पहले चरण में सबसे पहले आपको अयोध्या और अंत में जनकपुर में कई यात्रा का आखिरी चरण है बुकिंग के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग की जा सकती है.

First Published : 05 May 2022, 12:59:23 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.