logo-image

नया स्मार्टफोन लेने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, फोन नहीं होगा हैंग

New Smart Phone : ये कुछ टिप्स हैं जिन्हे आपको फोन खरीदते समय ध्यान में रखना है. क्योंकि हम सभी छोटी-मोटी गलती कर देते हैं और फिर कुछ समय बाद पछताना पड़ जाता है.

Updated on: 13 Jan 2022, 07:28 AM

नई दिल्ली:

आज के समय में स्मार्टफोन (SmartPhone) हम सभी की जरूरत बन गया है. बिना फ़ोन के जैसे जिंदगी रूक सी जाती है. और जब से कोरोना महामारी आई है तब से हम फ़ोन पर कुछ ज्यादा ही निर्भर हो चुके हैं. भारत में कोरोना से पहले वर्क फ्रॉम होम का कल्चर नहीं था. लेकिन कोरोना के बाद ऑफिस भी घर से चल रहा है और स्कूल भी. यानी अब बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी इस पर निर्भर हो चुके हैं. ऐसे में ये सवाल जरूर उठता है कि फ़ोन लेने से पहले क्या ध्यान में रखें. जिससे खरीदने के बाद पछताना ना पड़े. आज हम आपको उसके लिए कुछ टिप्स बताते हैं. जो कि आपको स्मार्टफ़ोन खरीदते समय ध्यान में रखनी है.

  • फ़ोन लेने से पहले ये जरूर सोचें कि आप ये फोन ले क्यों रहे हैं. क्या ऑफिस के लिए, या बच्चों के के लिए या फिर गेमिंग के लिए. क्योंकि हर जरूरत के हिसाब से फ़ोन अलग-अलग आता है. इसलिए फ़ोन का चुनाव करने से पहले अपनी डिमांड को ध्यान में ना रख कर जरूरत को देखें.

 

  • जरूरत से ही जुड़ी अगली बात है बजट. जब हम अपनी जरूरत के हिसाब से फ़ोन का चयन करेंगे तो बजट भी हमारा बचेगा ही. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अपने बजट का ही फोन लें. क्योंकि हम जोश-जोश में खरीद तो लेते हैं महंगे फोन, पर उनकी किस्त देते-देते फिर परेशान हो जाते हैं.

 

  • अगली बात अगर फीचर की करें तो देखिये स्मार्टफोन में फीचर के लिए कोई भी सीमा नहीं है. एक से एक धांसू फोन आज मार्केट में आ रहा है. वो तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से देखेंगे, पर एक बात आपको जरूर चेक करनी है कि इस फोन में रेम और स्टोरेज कितनी है. क्योंकि जितनी ज्यादा रेम और स्टोरेज आपके पास होगी उतना ही फ्री होकर अपना फ़ोन इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही फोन भी जल्दी हैंग नहीं होगा.

तो ये कुछ टिप्स हैं जिन्हे आपको फोन खरीदते समय ध्यान में रखना है. क्योंकि हम सभी छोटी-मोटी गलती कर देते हैं और फिर कुछ समय बाद पछताना पड़ जाता है.