logo-image

सिर्फ 10 रुपए बचाकर बन जाइये करोड़पति, बहुत खास है ये स्कीम

अब आप भी अल्प सेविंग स्कीम (savings scheme) की तलाश में हैं तो यह खबर आपकी चिंता दूर कर देगी. क्योंकि आज हम आपको ऐसा इंवेस्टमेंट प्लान (investment plan)बता रहे हैं . जिममें आप मात्र 10 रुपए बचाकर करोड़पति बन सकते हैं.

Updated on: 02 Jun 2022, 11:09 PM

नई दिल्ली :

अब आप भी अल्प सेविंग स्कीम (savings scheme) की तलाश में हैं तो यह खबर आपकी चिंता दूर कर देगी. क्योंकि आज हम आपको ऐसा इंवेस्टमेंट प्लान (investment plan)बता रहे हैं . जिममें आप मात्र 10 रुपए बचाकर करोड़पति बन सकते हैं. जी हां आज हम यहां सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (systematic investment plan)की बात कर रहे हैं. जिसके माध्यम से आप छोटी सी बचत के बाद भी मोटा मुनाफा (big profit) कमा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक ये प्लान 18 प्रतिशत तक रिटर्न देता है. एसआईपी से जुड़ने के बाद आप महज 35 साल में 1 करोड़ रुपए के मालिक बन जाएंगे. साथ ही अपने सपनों को साकार कर सकेंगे. यही नहीं इस प्लान में कई अन्य फायदे भी हैं. जैसे टेक्स में छूट से लेकर इंश्योरेंस तक.

यह भी पढ़ें : अब इन बेटियों पर मेहरबान हुई सरकार, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 50,000 रुपए

म्यूचुअल फंड दे रहा है शानदार 
दरअसल, पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड ने शानदार र‍िटर्न द‍िया है। यहां तक कि कुछ फंड ने 12 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। इस हिसाब से अगर आप हर माह 300 रुपए की म्यूचुअल फंड में SIP लेते हैं तो 35 से 40 साल में 5 करोड़ का फंड तैयार कर सकते हैं। अपनी जरूरतों को पूरा करते हुए अपने भविष्य को संवार सकते है। एसआईपी निर्धारित दिन आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में पहले से तय राशि बैंक खाते से लेकर निवेश कर देता है। शेयर बाजार में तेजी है या मंदी इसका कोई र्फक नहीं पड़ता है। एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रखता है। इस प्रकार से धीरे धीरे आपके पास मोटा फंड जमा होता जाएगा।

अलग अलग सेक्टर की कंपनियों में होता है निवेश
एसआईपी में निवेश करने के कई फायदे है. आपको बता दें कि क्योंकि एसआईपी आपके रुपए को अलग अलग सेक्टर की सभी बड़ी कंपनियों में निवेश करता है. आपका पैसा अलग अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश किया जाता है तो इससे आपको काफी मुनाफा होता है. निवेशकों से एक अपील है कि एसआईपी सेबी और एएमएफआई जारी किए गए नियमों को ध्यान पर जरूर पढ़ लें. नहीं तो कई बार नुकसान के भी चांस हैं.