logo-image

1 फरवरी से होने वाले इन बदलावों को जरूर चेक कर लें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

1 फरवरी को बजट में कई ऐसी घोषणाएं हो सकती हैं, जिसकी वजह से आपकी जेब पर काफी असर पड़ सकता है. बजट में होने वाली घोषणाओं के अलावा अन्य बदलाव भी 1 फरवरी से हो रहे हैं.

Updated on: 31 Jan 2020, 10:27 AM

नई दिल्ली:

Budget 2020: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट शनिवार (1 फरवरी 2020) को पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी दूसरी बार बजट (Union Budget 2020-21) पेश करने जा रही है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहली बार 5 जुलाई 2019 को बजट पेश किया था.

यह भी पढ़ें: Economic Survey 2020: आज पेश होगा इकोनॉमिक सर्वे, राष्ट्रपति दोनों सदन को करेंगे संबोधित

1 फरवरी को बजट में कई ऐसी घोषणाएं हो सकती हैं, जिसकी वजह से आपकी जेब पर काफी असर पड़ सकता है. बजट में होने वाली घोषणाओं के अलावा अन्य बदलाव भी 1 फरवरी से हो रहे हैं. आइये जान लेते हैं कि वो बदलाव कौन-कौन से हैं.

  1. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC): LIC ने 31 जनवरी 2020 के बाद 23 पॉलिसी को बंद करने का फैसला किया है. मतलब यह हुआ कि आपको 1 फरवरी से LIC की 23 पॉलिसी नहीं मिलेंगी. दरअसल, भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने नवंबर 2019 के आखिर में इंश्योरेंस कंपनियों को नए गाइडलाइन के अनुरूप नहीं होने वाले लाइफ इंश्योरेंस और राइडर्स को बंद करने का निर्देश दिया था. बता दें कि पहले इन पॉलिसियों को बंद करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर रखी गई थी, लेकिन उसे बाद में बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया था.
  2. मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण महंगे हो जाएंगे: आगामी बजट में मोदी सरकार करीब 50 उत्पादों के ऊपर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा सकती है. सरकार के इस फैसले से मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल गुड्स, केमिकल्स और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम, मोबाइल फोन चार्जर, इंडस्ट्रियल केमिकल, लैंप, लकड़ी के फर्नीचर, कैंडल और आर्टिफिशयल ज्‍वैलरी महंगी हो सकती है.
  3. बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे: बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया है. 31 जनवरी और एक फरवरी 2020 को हड़ताल की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
  4. इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 फरवरी से पुराने एंड्रायड और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में WhatsApp नहीं चल पाएगा. दरअसल, WhatsApp ने पिछले साल ऐलान किया था कि 1 फरवरी 2020 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर WhatsApp नहीं चलेगा. एंड्रॉयड के 2.3.7 के वर्जन पर भी WhatsApp नहीं चलेगा.