logo-image

अगर आपके झड़ रहे हैं बाल, तो हो जाइए होशियार वरना नहीं बचेंगे बाल

थाईलैंड के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्हें ऐसी दवा मिल गई है जिससे गंजे (HairFall) लोगों के सिर पर फिर से बालों को उगाया जा सकता है.

Updated on: 29 Apr 2022, 04:11 PM

दिल्ली :

आजकल की भागदौड़ भरी तनावग्रस्त दुनियां में हर कोई चिंताओ से घिरा हुआ है. लोगों को किसी ना किसी प्रकार की चिंता रहती ही ही है. इन्ही सब के चलते लोगों के बाल  (HairFall) भी काफी ज्यादा झड़ रहे हैं. बड़े बुजुर्गों को तो छोड़िए आज कल बच्चें भी इस परेशानी (HairFall) से ग्रस्त हैं. लेकिन अगर आप इस परेशानी (HairFall) से निजात पाना चाहते हैं, तो इस नुस्खे को अजमा कर हमेशा- हमेशा के लिए अपने (HairFall)बालों को वापस ला सकते हैं. 

यह भी जानें - एनसीआर के बिल्डर अजय चौधरी की संपत्तियों पर इनकम टैक्स का छापा

थाईलैंड के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्हें ऐसी दवा मिल गई है जिससे गंजे (HairFall) लोगों के सिर पर फिर से बालों को उगाया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि मैंग्रोव पेड़ों से एक अर्क पाया गया है जो गंजापन को ठीक कर सकता है. वैज्ञानिकों ने 50 लोगों पर किए गए क्लिनिकल ट्रायल में भी सफलता मिलने का दावा किया है. मैंग्रोव के ये पौधे समुद्र तटों पर उगते हैं. मैंग्रोव के इस अर्क को एविसेनिया मारिन के नाम से जाना जाता है. इसमें प्रमुख रासायनिक एविसेक्विनन-सी होता है. यह एक्टिव कंपाउंड एंजाइमों के साथ क्रिया कर बालों के झड़ने को रोक देते हैं. इससे गंजापन का कारण बनने वाले हार्मोन के स्तर भी कम होता है.शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि उनके इस स्टडी से गंजेपन से पीड़ित लोगों को फिर से बाल उगाने में सहायता मिलेगी.