News Nation Logo
Banner

सावधान! आपका एक क्‍लिक खत्‍म कर सकता है आपका बैंक बैलेंस, MHA ने किया अलर्ट

तकनीक के विकास के साथ ही उससे जुड़े फ्रॉड की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं. तकनीक के चलते अब आपकी बैंकिंग एक क्‍लिक में सिमटकर रह गई है. इसी का फायदा उठाते हुए फ्रॉडस्‍टर्स आजकल रोजाना फ्रॉड के नए-नए जुगाड़ खोज रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Jan 2021, 05:48:55 PM
Fake Alerts

सावधान! आपका एक क्‍लिक खत्‍म कर सकता है आपका बैंक बैलेंस (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

तकनीक के विकास के साथ ही उससे जुड़े फ्रॉड की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं. तकनीक के चलते अब आपकी बैंकिंग एक क्‍लिक में सिमटकर रह गई है. इसी का फायदा उठाते हुए फ्रॉडस्‍टर्स आजकल रोजाना फ्रॉड के नए-नए जुगाड़ खोज रहे हैं. हाल के दिनों में बैंकिंग फ्रॉड (Banking Fraud) के केस बहुत बढ़ गए हैं. फ्रॉडस्‍टर्स सबसे ज्यादा निशाना डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online transaction) करने वालों को बना रहे हैं. ऐसे में आपको बैंक अकाउंट को लेकर सावधान रहने की जरूरत है. समय-समय पर आपको बैंक, आरबीआई, एनपीसीआई और सरकार भी आगाह करती रहती है.

हाल ही में गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने फ्रॉडस्‍टर्स की ओर से ठगी करने का नया तरीका ईजाद करने के बारे में लोगों को आगाह किया है. सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल Cyber Dost पर ट्वीट कर लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचने के बारे में सतर्क किया है. MHA की ओर से कहा गया है कि फ्रॉडस्टर्स आजकल लोगों को SMS भेजकर उनके बैंक अकाउंट से पैसा उड़ा रहे हैं. ऐसे में किसी भी मैसेज में आने वाले लिंक पर क्‍लिक करना आपके लिए खतरा हो सकता है. सरकार ने आगाह किया है कि अगर आपको कोई इस तरह का मैसेज मिलता है तो साइबर क्राइम पुलिस से तुरंत शिकायत करें. 

जानें कैसे-कैसे मैसेज आ रहे लोगों के पास : एक यूजर्स को भेजे मैसेज में लिखा है कि आपके बैंक अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ा गया है. आप आधे घंटे में नॉमिनी के खाते में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. ऐसा नहीं होने पर इस लिंक पर क्लिक कर शिकायत दर्ज कराएं. 

क्लिक करने से चोरी हो रही जानकारी : इस लिंक पर क्लिक करते ही हैकर्स आपकी सारी जानकारी चुरा सकते हैं. ऐसे में कभी भी ऐसे किसी लिंक पर क्लिक न करें. कई बार आप बिना सोचे लिंक पर क्लिक कर देते हैं और हैकर्स अपना उल्‍लू सीधा कर जाते हैं. 

First Published : 16 Jan 2021, 05:01:25 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.