logo-image

26,000 रुपए हो जाएगी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी, फिटमेंट फैक्टर को लेकर आया बड़ा अपडेट

7th Pay Commission: दिवाली फिटमेंट फैक्टर (fitment factor)को लेकर इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने इसी साल कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 26,000 रुपए (Basic salary Rs 26,000) करने पर सहमति जताई है.

Updated on: 14 Nov 2022, 07:08 PM

highlights

  • अभी तक केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी है 18 हजार रुपए 
  • 2016 में 7th Pay कमीशन के तहत बढ़ाया गया था कर्मचारियों का बेसिक वेतन 

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: दिवाली फिटमेंट फैक्टर (fitment factor)को लेकर इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने इसी साल कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 26,000 रुपए (Basic salary Rs 26,000) करने पर सहमति जताई है. आपको बता दें कि अभी तक केन्द्रीय कर्मचारियों (central employees) की न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए है. जिसमें बंपर उछाल आने की संभावना पुख्ता हो गई है. सूत्रों का दावा है कि दिसंबर के प्रथम सप्ताह में ही बेसिक सैलरी में इजाफे को लेकर घोषणा हो जाएगी. क्योंकि फिटमेंट फेक्टर को लेकर हुई बैठक में फैसला सुरक्षित रख लिया गया है.

यह भी पढ़ें : Ration card धारकों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा 21 किलो गेंहूं और 14 किलो चावल

50 लाख कर्मचारी होंगे लाभांवित
फिटमेंट फेक्टर में सहमति के बाद केन्द्र के लगभग 50 लाख कर्मचारी (50 lakh employees) सीधे लाभांवित होंगे. आपको बता दें कि इससे पहले 7th Pay Commission के तहत ही 2016 में कर्मचारियों की सैलरी में बढोतरी की गई थी. जिसके बाद वेतन बढ़कर 18000 रुपए हो गया था. फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 प्रतिशत फिटमेंट फैक्टर (fitment factor)के आधार पर सैलरी दी जाती है. जिसे बढ़ाकर 3.68 प्रतिशत  पर सहमति बनना बताया गया है. जानकारी के मुताबिक हाल ही में फिटमेंट फैक्टर को लेकर वित्त विभाग के अधिकारियों के बैठक हुई थी. जिसमें बेसिक सैलरी 26000 रुपए करने पर मुहर लग गई है. लेकिन अभी सरकार ने इसकी घोषणा नहीं की है. बताया जा रहा है कि दिसंबर माह में इसकी औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी.

दरअसल, केन्द्रीय कर्मचारियों का वेतन फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही तय किया जाता है. सन 2016 में सातवें वेतनमान आयोग के तहत ही सैलरी में इजाफा किया गया था. जिसके बाद बेसिक वेतन बढ़कर 18000 रुपए कर दिया गया था. लेकिन रेलवे सहित तमाम विभागों के कर्मचारी पिछले 2 सालों में बेसिक सैलरी में इजाफे को लेकर मांग कर रहे हैं. पहले डीए के साथ दिवाली पर ही सैलरी बढोतरी होने की बात कही गई थी. लेकिन किसी वजह  से उस समय टाल दिया गया था. बताया जा रहा है कि अब दिसंबर में सैलरी बढोतरी की घोषणा कर दी जाएगी.