News Nation Logo
Breaking
Banner

दिसंबर महीने में 12 दिन रहेंगे बैंक बंद; देखें यहां पूरी सूची

आरबीआई की छुट्टियों की सूची को तीन श्रेणियों में बांटा गया है जिनमें राज्य-विशिष्ट अवकाश, धार्मिक अवकाश और त्योहार शामिल है. हालांकि राज्यव्यापी अवकाश को देखते हुए आपको बहुत चिंतित नहीं होने की जरूरत है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 28 Nov 2021, 12:11:39 PM
Bank closed

Bank closed (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • RBI ने दिसंबर महीने के छुट्टियों की सूची प्रकाशित की
  • दिसंबर में RBI की सूची में क्रिसमस सहित सात छुट्टियों का जिक्र
  • बैंक ग्राहकों को स्थानीय शाखा से भी संपर्क करने की सलाह  

नई दिल्ली:  

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी वार्षिक सूची में वर्ष 2021 के लिए छुट्टियों की एक सूची प्रकाशित की है. इसके अनुसार, भारत में सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक दिसंबर में वीकेंड सहित 12 दिनों तक बंद रहेंगे. दिसंबर के महीने के दौरान आरबीआई की सूची में क्रिसमस सहित सात छुट्टियों तक का उल्लेख किया गया है. वहीं दूसरी ओर क्रिसमस महीने के चौथे शनिवार को पड़ता है. इस दिन बैंक की छुट्टी है. बैंक अवकाश के परिणामस्वरूप बैंकों के पास इस महीने कुल 12 दिनों की छुट्टी होगी.

यह भी पढ़ें : एक दिसंबर से सस्ता हो सकता है LPG सिलेंडर, जानें क्या पड़ेगा असर

आरबीआई की छुट्टियों की सूची को तीन श्रेणियों में बांटा गया है जिनमें राज्य-विशिष्ट अवकाश, धार्मिक अवकाश और त्योहार शामिल है. हालांकि राज्यव्यापी अवकाश को देखते हुए आपको बहुत चिंतित नहीं होने की जरूरत है. इस कारण से उपरोक्त दिनों में प्रत्येक राज्य में कुछ ही बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. उदाहरण के लिए गोवा में सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व 3 दिसंबर को बैंक अवकाश के रूप में मनाया जाएगा, हालांकि देश के अन्य क्षेत्रों में सेवाएं उपलब्ध होंगी. नतीजतन, बैंक ग्राहकों को आमतौर पर बैंक की छुट्टियों की पूरी सूची प्राप्त करने के लिए अपनी स्थानीय शाखा से संपर्क करने की सलाह दी गई है.

'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी

आरबीआई ने दिसंबर की छुट्टियों को 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी' के रूप में नामित किया है. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टी', 'रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे,' और 'बैंक्स' क्लोजिंग ऑफ अकाउंट्स' आरबीआई लिस्टिंग के लिए अतिरिक्त वर्गीकरण हैं.  हालांकि, छुटि्टयों की आवश्यकता के अनुसार, अन्य दो समूह इस महीने में लागू नहीं होते हैं. अगर वीकेंड पर क्रिसमस न भी होता तो देश भर के बैंक बंद होते. इनमें गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम शामिल हैं. इसके अलावा 24 दिसंबर को आइजोल और शिलॉन्ग में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 25 दिसंबर को देश के अधिकतर राज्यों में क्रिसमस की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इसके अलावा 26 दिसंबर को रविवार है. कहने का मतलब ये है कि 25 और 26 दिसंबर को लगातार दो दिन बैंक बंद रहेंगे. शिलॉन्ग और आइजोल में क्रमश: 30 और 31 दिसंबर को बैंकों में कामकाज ठप रहेगा.

कब-कब होगी छुट्टियां

रिजर्व बैंक की हॉलीडे लिस्ट के मुताबिक पहली छुट्टी 3 दिसंबर यानी शुक्रवार को है. हालांकि, इस दिन सेंट फ्रांसिस जेवियर के पर्व की वजह से पणजी में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 5 दिसंबर को रविवार है, जो साप्ताहिक अवकाश का दिन होता है. इसी तरह 11 और 12 दिसंबर को क्रमश: दूसरा शनिवार और रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. ये दो दिन साप्ताहिक अवकाश होते हैं.  वहीं, 18 दिसंबर को भी शिलॉन्ग में बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस दिन यू सोसो थाम की पुण्यतिथि है. इस वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 19 दिसंबर को रविवार का दिन है. 

 

First Published : 28 Nov 2021, 12:11:39 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.