logo-image

जून में 7 दिनों तक बंद रह सकते हैं बैंक, 27 को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल

अगर आपको बैंक संबंधी जून में कोई जरूरी काम है तो उसे समय रहते निपटा लें. क्योंकि 11 से 27 जून के बीच लगभग 6 दिनों तक बैंक बंद रह सकते हैं. आपको बता दें कि यह छुट्टियां 26 तक 6 दिनों के लिए रहने वाली हैं और 27 जून को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल रहने वा

Updated on: 09 Jun 2022, 04:49 PM

नई दिल्ली :

अगर आपको बैंक संबंधी जून में कोई जरूरी काम है तो उसे समय रहते निपटा लें. क्योंकि 11 से 27 जून के बीच लगभग 6 दिनों तक बैंक बंद रह सकते हैं. आपको बता दें कि यह छुट्टियां 26 तक 6 दिनों के लिए रहने वाली हैं और 27 जून को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल रहने वाली हैं. ऐसे में इस महीने कुल छुट्टी 7 दिनों के लिए होगी. हालाकि छुट्टियां देश के अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग दिनों के लिए रहने वाली हैं. हालाकि अब सब बैंकिंग का काम घर बैठे यूपीआई से हो जाता है. लेकिन फिर भी कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें बैंक जाकर ही निपटाया जा सकता है. इसलिए जरूरी काम को समय रहते निपटाने में ही आपकी भलाई है.

यह भी पढ़ें : अब वैजेटेरियन यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, रेलवे शुरू की ये अहम सुविधा

प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों के कर्मचारियों ने पेंशन संबंधी मुद्दों और सप्ताह में पांच दिन काम करने की मांग को लेकर दबाव बनाने के लिए बुधवार को कहा कि 27 जून को पूरे दिन के लिए हड़ताल होगी. अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC), अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) और बैंक कर्मचारियों के राष्ट्रीय संगठन सहित नौ बैंक यूनियनों की संस्था यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने हड़ताल की घोषणा की है. आपको बता दें कि इस हड़ताल में बैंक के लगभग 7 लाख कर्मचारी भाग लेंगे. जिससे लोगों का काम प्रभावित हो सकता है.

आपको बता दें कि AIBEA के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने UFBU की बैठक के बाद कहा कि मांग है कि संशोधन और राष्ट्रीय पेंशन योजना को खत्म करना और सभी बैंक कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना है. पीटीआई के अनुसार इस हड़ताल में 7 लाख कर्मचारी शामिल होंगे, जिससे बड़े स्‍तर पर काम प्रभावित होगा. जानकारी के मुताबिक बैंक दूसरे शनिवार के कारण 11 जून को बैंक बंद रहेंगे तो वहीं 12 जून को रविवार के कारण, 15 जून को वाईएमए दिवस, गुरु हरगोबिंद जी के जन्मदिन और राजा संक्रांति के अवसर पर आइजोल, भुवनेश्वर, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। फिर 19 को रविवार के कारण, 25 को चौथे शनिवार और 26 को एक और रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.