logo-image

Bank Strike News Update: बैंक जाने से पहले पढ़ लीजिए ये खबर, 15-16 मार्च को है बैंकों की हड़ताल

Bank Strike News Update: अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने यह जानकारी दी. एआईबीईए के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम के अनुसार बैंक यूनियनों और केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बीच 4, 9 और 10 मार्च को हुई सुलह बैठक विफल रही.

Updated on: 12 Mar 2021, 11:58 AM

highlights

  • बैंक यूनियनों और केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बीच 4, 9 और 10 मार्च को हुई सुलह बैठक विफल
  • हड़ताल में 9 बैंक यूनियन हिस्सा ले सकते हैं. निजीकरण के विरोध में हड़ताल का आह्वान  

नई दिल्ली:

Bank Strike News Update: बैंक यूनियनों और केंद्र सरकार के बीच सुलह बैठक के साथ लगभग 10 लाख बैंक कर्मचारी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के सरकार के फैसले के खिलाफ 15-16 मार्च को हड़ताल करेंगे. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने यह जानकारी दी. एआईबीईए के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम के अनुसार बैंक यूनियनों और केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बीच 4, 9 और 10 मार्च को हुई सुलह बैठक विफल रही. यूनियनों ने कहा कि अगर सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने पर सहमत हो जाती है तो वे अपनी हड़ताल पर पुनर्विचार करेंगे. वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधि ऐसी कोई प्रतिबद्धता नहीं दिखा सके, इसलिए सुलह बैठक में कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला.

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों को बड़ा झटका, होली से पहले बढ़ गया किराया

बैंकों के यूनियन ने निजीकरण के विरोध में हड़ताल का किया आह्वान 

इंडियन बैंक एसोसिएशन (Indian Banks Association-IBA) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियनंस (United Forum of Bank Unions-UFBU) ने 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक इस हड़ताल में 9 बैंक यूनियन हिस्सा ले सकते हैं. बैंकों के यूनियन ने निजीकरण के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने छुट्टियों की लिस्ट जारी की

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मार्च में बैंकों की छुट्टियों (Bank Holiday In March) की लिस्ट जारी कर दी है. मार्च में होली की वजह से बैंकों में लंबा अवकाश रहेगा. दरअसल, 27 मार्च को चौथा शनिवार और 28 मार्च को रविवार है. वहीं 29 मार्च और 30 मार्च को होली की छुट्टी है. 

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) के इन प्लान्स के साथ मिल रहा है Disny+Hotstar VIP, जियो टीवी का सब्सक्रिप्शन बिल्कुल मुफ्त

RBI की वेबसाइट पर देखें मार्च के दौरान कितने दिन बंद रहेंगे बैंक 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI-Reserve Bank) की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर छुट्टियों की पूरी लिस्ट देखिए. (इनपुट आईएएनएस)