logo-image

लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्दी निकाल लें कैश

देशभर में बैंक अगले चार दिन तक बंद रहेंगे. ऐसे में कैश की दिक्कत हो सकती है. लिहाजा, अगर कैश की जरूरत है तो जल्दी से निकाल लें, नहीं तो बैंक में पैसे होने के बाद भी आपको धक्के खाने पढ़ सकते हैं.

Updated on: 25 Mar 2022, 11:26 PM

highlights

  • 26 और 27 मार्च को बैंकों का है अवकाश
  • 28-29 मार्च को हड़ताल में बंद रहेंगे बैंक
  • बैंकों के निजीकरण के खिलाफ हड़ताल

नई दिल्ली:

देशभर में बैंक अगले चार दिन तक बंद रहेंगे. ऐसे में कैश की दिक्कत हो सकती है. लिहाजा, अगर कैश की जरूरत है तो जल्दी से निकाल लें, नहीं तो बैंक में पैसे होने के बाद भी आपको धक्के खाने पढ़ सकते हैं. दरअसल, 26 मार्च को महीने का आखिरी शनिवार होने के वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 27 मार्च को रविवार होने की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके बाद 28 और 29 तारीख को ट्रेड यूनियन के आह्वान पर राष्ट्रीय स्तर पर हड़ताल घोषित होने की वजह से देशभर में बैंकिंग संस्थान बंद (2-day nationwide bank strike) रहेंगे. दरअसल, 22 मार्च को दिल्ली में हुई ट्रेड यूनियन के नेताओं की बैठक में देश में सरकार की मजदूर, किसान और आम आदमी विरोधी नीतियों के खिलाफ दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा की गई थी.

हड़ताल में इन विभागों के कर्मचारी भी होंगे शामिल
ट्रेड यूनियन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उनकी ओर से किए गए हड़ताल के आह्वान पर बैंक और इंश्योरेंस समेत सभी वित्तीय संस्थानों के कर्मचारियों ने शामिल होने की बात कही है. इसके अलावा हरियाणा के बिजली और परिवहन विभाग के कर्मचारी भी एस्मा की धमकी के बाद भी हड़ताल में शामिल होने की बात कही है. यूनियन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हड़ताल के सपोर्ट में रेलवे और रक्षा क्षेत्र के यूनियन भी सैकड़ों स्थानों पर जगह-जगह लोगों की भीड़ इकठ्ठा करने का काम करेगी. दरअसल, Banking Laws Amendment Bill 2021 और सार्वजनिक सेक्टर के बैंकों के निजीकरण के खिलाफ ट्रेड यूनियन ने हड़ताल का ऐलान किया है. इस हड़ताल में संयुक्त किसान मोर्चा भी ग्रामीण क्षेत्रों में भारत बंद का आह्वान किया है. ट्रेड यूनियन INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTUC, TUCC, SEWA, AICCTU, LPF और  UTUC की ओर से संयुक्त रूप से इस हड़ताल का ऐलान किया गया है.

एसबीआई ने अपने ग्राहकों किया सूचित
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को इस बात की सूचना दे दी है कि ट्रेट यूनियन की हड़ताल की वजह से 28 और 29 तारीख को बैंक का काम प्रभावित हो सकता है. हालांकि, बैंक ने कहा है कि बैंक ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की जाएगी  कि बैंक का काम कम से कम प्रभावित हो.