logo-image

Bank Holidays On Holi Festival: होली पर इतने दिन हैं बैंक बंद, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays On Holi Festival: रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 8 मार्च से लेकर 15 मार्च तक बैंक (Public Holidays In March 2020) बंद रहेंगे.

Updated on: 28 Feb 2020, 03:53 PM

नई दिल्ली:

Bank Holidays On Holi Festival: अगर आपको मार्च के शुरुआती दो हफ्ते यानि होली की छुट्टियों के दौरान बैंकों से जुड़ा कोई काम निपटाना है तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल, उस दौरान बैंक कई दिन तक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक (RBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 8 मार्च से लेकर 15 मार्च तक बैंक (Public Holidays In March 2020) बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 4.66 लाख ग्राहक जोड़े

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी 11 से 13 मार्च तक अपनी मांगो को लेकर तीन दिनों की हड़ताल पर रह सकते हैं. इसके बाद 14 तारीख को मार्च महीने का दूसरा शनिवार है और 15 को रविवार है जिसकी वजह से लगातार 5 दिन बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Crude Price Today: कोरोना का कहर, 2020 की ऊंचाई से 30 फीसदी लुढ़का कच्चा तेल

होली वाले हफ्ते में कई दिन बंद हैं बैंक

9 मार्च को होलिका दहन और 10 मार्च होली के चलते बैंक बंद रहेंगी. ऐसे में पूरे हफ्ते बैंक बंद रह सकती हैं. वहीं बात अगर पूरे मार्च महीने की करें तो आरबीआई के मुताबिक इस महीने बैंकों में 6 छुट्टियां पड़ रही हैं. इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को मिला कर कुल 7 साप्ताहिक छुट्टी पड़ रही हैं. ऐसे में कुल मिलाकर मार्च में 13 दिन छुट्टी है. लेकिन अगर 11 से 13 तारीख की हड़ताल होती है तो बैंक इस महीने क्ल 16 दन बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: How To Become A Crorepati: रोजाना सिर्फ 100 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति (Crorepati), जानिए क्या है फॉर्मूला

11, 12 और 13 मार्च को बंद रहेंगे बैंक

ऑल इंडिया इलाहाबाद बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के राज्य सचिव संजय कुमार लाठ का कहना है कि नवंबर 2017 से वेतन समझौता में हो रहे अप्रत्याशित विलंब, पांच दिन बैंकिंग सेवा, काम का समय निर्धारित, पेंशन में सुधार आदि मांग को लेकर 11, 12 व 13 मार्च को बैंक बंद रहेंगे. उधर, बैंककर्मियों की ओर से लगातार मांगों के समर्थन में चरणबद्ध तरीके से विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, किसान रेल (Kisan Rail) से देशभर के मार्केट में पहुंचेंगे एग्री प्रोडक्ट

आईबॉक के जिला सचिव प्रशांत कुमार मिश्रा का कहना है कि श्रम आयुक्त ने वेतन समझौता में उदासीनता दिखाने से भारतीय बैंक संघ को फटकार लगाई है और बैंककर्मियों के वेतन समझौता पर ठोस कदम उठाने को कहा है. इसके बाद भी कुछ नहीं हुआ है, जिसके कारण हड़ताल का निर्णय लेना पड़ा. मार्च में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे यहां देखें पूरी लिस्ट.