News Nation Logo

Bank Holidays May 2021: 13 और 14 मई को इन शहरों में बैंकों में रहेगा अवकाश, देखिए लिस्ट

Bank Holidays May 2021: RBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 13 मई को ईद की छुट्टी है. वहीं कुछ जगहों पर 14 मई को ईद की छुट्टी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 May 2021, 11:00:03 AM
Bank Holidays May 2021

Bank Holidays May 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ईद के उपलक्ष्य में विभिन्न राज्यों में अलग-अलग दिन छुट्टियां घोषित की गई हैं 
  • 13 मई को ईद की छुट्टी है. वहीं कुछ जगहों पर 14 मई को ईद की छुट्टी है

नई दिल्ली:

Bank Holidays May 2021: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश के कई राज्यों में लॉकडाउन लगाए गए हैं. वहीं ईद का त्यौहार होने की वजह से बैंक में अवकाश घोषित किया गया है. ईद के उपलक्ष्य में विभिन्न राज्यों में अलग-अलग दिन छुट्टियां घोषित की गई हैं. RBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 13 मई को ईद की छुट्टी है. वहीं कुछ जगहों पर 14 मई को ईद की छुट्टी है. बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में 13 मई को ईद-उल-फितर के मौके पर बैंकों में अवकाश है. वहीं 14 मई को ईद-उल-फितर के साथ परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया की वजह से बैंकों में अवकाश है. 14 मई को अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, नई दिल्ली, पणजी, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, पटना, रायपुर, शिमला, रांची, शिलांग में बैंकों में अवकाश रहेगा.

यह भी पढ़ें: Google Pay की नई सेवा से अमेरिका से भारत ट्रांसफर कर सकेंगे पैसे, जानिए कैसे उठाएं फायदा

बैंकों में अवकाश

  • 13 मई (गुरुवार)- ईद उल फितर (Id-Ul-Fitr), Ramzan-Id
  • 14 मई (शुक्रवार)- परशुराम जयंति, Bhagvan Shree Parshuram Jayanti/Ramjan-Eid (Eid-UI-Fitra)/Basava Jayanti/Akshaya Tritiya 
  • 16 मई (रविवार)- साप्ताहिक अवकाश
  • 22 मई (शनिवार)- चौथा शनिवार 
  • 23 मई (रविवार)- साप्ताहिक अवकाश
  • 25 मई (मंगलवार)- काजी नजरूल इस्लाम त्रिपुरा 
  • 26 मई (बुधवार)- बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Pournima)
  • 30 मई (रविवार)- साप्ताहिक अवकाश

यह भी पढ़ें: यहां जानिए पोस्ट ऑफिस डेबिट कार्ड के पिन को बदलने का आसान तरीका

RBI की वेबसाइट देख सकते हैं कितने दिन है सरकारी अवकाश
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI-) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर छुट्टियों की पूरी लिस्ट को देखा जा सकता है. बता दें कि राज्यों के हिसाब से बैंकों (India Bank Holidays) में छुट्टियां होती हैं.

बता दें कि भारत में 14 मई यानि की शुक्रवार को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि ईद का चांद 12 मई को ही दिख जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फिरंगी महल लखनऊ के मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बताया कि हम 14 मई ईद उल फितर का त्‍योहार मनाएंगे. पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना महामारी ने तबाही मचाई हुई है. इसे देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने तमाम लोगों से गुजारिश करते हुए कहा कि, सभी लोग घरों में ही ईद की नमाज पढ़, खुशियां मनाएं. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर मनाई जाती है. ईद के दिन सुबह की नमाज पढ़ इसकी शुरूआत हो जाती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2021, 11:00:03 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.