logo-image

Bank Holidays In September 2021: सितंबर में कितने दिन बैंकों में रहेगा अवकाश, यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays In September 2021: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) के द्वारा अवकाश को लेकर जारी की गई लिस्ट के मुताबिक 5 सितंबर से 26 सितंबर 2021 तक बैंकों में अवकाश रहेगा.

Updated on: 30 Aug 2021, 11:21 AM

highlights

  • 5 सितंबर से 26 सितंबर 2021 तक बैंकों में अवकाश रहेगा: भारतीय रिजर्व बैंक  
  • सितंबर में शनिवार, रविवार के अवकाश को मिलाकर 12 दिन बैंकों में अवकाश है

नई दिल्ली :

Bank Holidays In September 2021: अगर आप अगले महीने यानी सितंबर में बैंकों से जुड़ा कोई कामकाज निपटाने की योजना बना रहे हैं तो किस-किस दिन बैंकों में अवकाश रहेगा, इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) के द्वारा अवकाश को लेकर जारी की गई लिस्ट के मुताबिक 5 सितंबर से 26 सितंबर 2021 तक बैंकों में अवकाश रहेगा. बता दें कि बैंकों में अवकाश के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं (Online Banking Service) और एटीएम सेवाएं (ATM Service) चालू रहेंगी. बता दें RBI की नोटिफिकेशन के मुताबिक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में अवकाश रहता है. RBI का यह नियम सभी निजी और सरकारी बैंकों के ऊपर लागू है.

यह भी पढ़ें: 1 सितंबर से होंगे ये बड़े बदलाव, प्रोविडेंट फंड व एलपीजी से जुड़े नियम भी बदलेंगे

सितंबर के महीने में शनिवार, रविवार के अवकाश को मिलाकर कुल 12 दिन बैंकों में अवकाश है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि सितंबर महीने में कुल कितने दिन बैंक बंद रहेंगे. RBI की अवकाश की सूची के मुताबिक 8 सितंबर, 9 सितंबर, 10 सितंबर, 11 सितंबर, 17 सितंबर, 20 सितंबर और 21 सितंबर को देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा.

सितंबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

5 सितंबर (रविवार):  साप्ताहिक अवकाश
8 सितंबर (बुधवार):  श्रीमंत शंकरदेव की तिथि  (Tithi of Srimanta Sankardeva)
9 सितंबर (गुरुवार): हरितालिका तीज
10 सितंबर (शुक्रवार): गणेश चतुर्थी 
11 सितंबर (शनिवार): गणेश चतुर्थी, दूसरा शनिवार
12 सितंबर (रविवार):  साप्ताहिक अवकाश
17 सितंबर (शुक्रवार):  कर्मा पूजा (Karma Puja)  
19 सितंबर (रविवार):  साप्ताहिक अवकाश
20 सितंबर (सोमवार): इंद्रजात्रा (Indrajatra)
21 सितंबर (मंगलवार): श्री नारायण गुरु समाधि दिवस (Sree Narayana Guru Samadhi Day)
25 सितंबर (शनिवार): चौथा शनिवार
26 सितंबर (रविवार):  साप्ताहिक अवकाश

यह भी पढ़ें: चेक पेमेंट में 1 सितंबर से जुड़े नियमों में होंगे ये बदलाव, जानें डिटेल्स

RBI की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कितने दिन है अवकाश

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) की आधिकारिक वेबसाइट पर छुट्टियों की पूरी लिस्ट को देखा जा सकता है. बता दें कि राज्यों के हिसाब से बैंकों (India Bank Holidays) में छुट्टियां होती हैं. बैंक के ग्राहक बैंकों (National Bank Holidays 2021) के अवकाश के बावजूद मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के जरिए बैंक (Holiday List) से जुड़े जरूरी कामों को निपटा सकते हैं.

बता दें कि बैंक की छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं. ऐसे में बैंकिंग से जुड़े कामकाज को निपटाने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx है.