News Nation Logo
Banner

Bank Holidays Alert: मार्च में कुल 16 दिन बंद रहेंगे बेंक, तुरंत निपटालें ये जरूरी काम

Bank Holidays Alert: इससे पहले 9 मार्च को होलिका दहन और 10 मार्च होली (Holi) के चलते बैंक बंद रहेंगी. ऐसे में पूरे हफ्ते बैंक बंद रह सकती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 27 Feb 2020, 01:04:50 PM
Public Holidays In March 2020: मार्च में कुल 16 दिन बंद रहेंगे बेंक

Public Holidays In March 2020: मार्च में कुल 16 दिन बंद रहेंगे बेंक (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Bank Holidays Alert: अगर आपको बैंक से जुड़े कुछ जरूरी काम है तो उन्हें 1-2 दिन में ही निपटाले नहीं तो बाद में परेशानी हो सकती है. दरअसल 8 मार्च से लेकर 15 मार्च तक बैंक (Public Holidays In March 2020) बंद रह सकते हैं. बताया जा रहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी 11 से 13 मार्च तक अपनी मांगो को लेकर तीन दिनों की हड़ताल पर रह सकते हैं. इसके बाद 14 तारीख को मार्च महीने का दूसरा शनिवार है और 15 को रविवार है जिसकी वजह से लगातार 5 दिन बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Alert! आज रेल यात्रा करने जा रहे हैं, तो देख लें कैंसिल हो गई ट्रेनों की पूरी लिस्ट

इससे पहले 9 मार्च को होलिका दहन और 10 मार्च होली के चलते बैंक बंद रहेंगी. ऐसे में पूरे हफ्ते बैंक बंद रह सकती हैं.  वहीं बात अगर पूरे मार्च महीने की करें तो आरबीआई के मुताबिक इस महीने बैंकों में 6 छुट्टियां पड़ रही हैं. इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को मिला कर कुल 7 साप्ताहिक छुट्टी पड़ रही हैं. ऐसे में कुल मिलाकर मार्च में 13 दिन छुट्टी है. लेकिन अगर 11 से 13 तारीख की हड़ताल होती है तो बैंक इस महीने क्ल 16 दन बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: रेलवे ने दिव्यांग यात्रियों के लिए शुरू की बड़ी सुविधा, आसान होगा सफर

11, 12 और 13 मार्च को बंद रहेंगे बैंक

ऑल इंडिया इलाहाबाद बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के राज्य सचिव संजय कुमार लाठ का कहना है कि नवंबर 2017 से वेतन समझौता में हो रहे अप्रत्याशित विलंब, पांच दिन बैंकिंग सेवा, काम का समय निर्धारित, पेंशन में सुधार आदि मांग को लेकर 11, 12 व 13 मार्च को बैंक बंद रहेंगे.

उधर, बैंककर्मियों की ओर से लगातार मांगों के समर्थन में चरणबद्ध तरीके से विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. आईबॉक के जिला सचिव प्रशांत कुमार मिश्रा का कहना है कि श्रम आयुक्त ने वेतन समझौता में उदासीनता दिखाने से भारतीय बैंक संघ को फटकार लगाई है और बैंककर्मियों के वेतन समझौता पर ठोस कदम उठाने को कहा है. इसके बाद भी कुछ नहीं हुआ है, जिसके कारण हड़ताल का निर्णय लेना पड़ा.

First Published : 27 Feb 2020, 12:10:01 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×