logo-image

Bank Holidays: कल से अगले 4 दिन तक इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) के द्वारा अवकाश को लेकर जारी की गई लिस्ट के मुताबिक 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बैंकों में अवकाश रहेगा.

Updated on: 27 Aug 2021, 11:00 AM

highlights

  • RBI के द्वारा जारी की गई लिस्ट के मुताबिक 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बैंकों में अवकाश रहेगा
  • अवकाश के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज और एटीएम सर्विसेज (ATM Service) चालू रहेंगी

नई दिल्ली :

Bank Holidays In August 2021: अगर आप बैंकों से जुड़ा कोई कामकाज निपटाने की योजना बना रहे हैं तो उस काम को आज ही निपटा लीजिए क्योंकि कल यानी शनिवार (28 अगस्त 2021) से चार दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) के द्वारा अवकाश को लेकर जारी की गई लिस्ट के मुताबिक 28 अगस्त से 31 अगस्त तक बैंकों में अवकाश रहेगा. हालांकि अवकाश के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज (Online Banking Service) और एटीएम सर्विसेज (ATM Service) चालू रहेंगी. गौरतलब है कि RBI की नोटिफिकेशन के मुताबिक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को बैंकों में अवकाश रहता है. RBI का यह नियम सभी निजी और सरकारी बैंकों के ऊपर लागू है. अगस्त के महीने में शनिवार, रविवार के अवकाश को मिलाकर कुल 15 दिन बैंकों में अवकाश है. 28 दिन को चौथा शनिवार होने की वजह से बैंकों में अवकाश है और 29 अगस्त को रविवार की साप्ताहिक छुट्टी है. 

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सितंबर के पहले हफ्ते में IndiGo 8 नई घरेलू उड़ान शुरू करेगा

महीने के आखिर में 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

28 अगस्त: चौथा शनिवार 
29 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक अवकाश)
30 अगस्त: जन्माष्टमी  (जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक)
31 अगस्त: श्री कृष्ण अष्टमी  (हैदराबाद)

RBI की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कितने दिन है सरकारी अवकाश

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) की आधिकारिक वेबसाइट पर छुट्टियों की पूरी लिस्ट को देखा जा सकता है. बता दें कि राज्यों के हिसाब से बैंकों (India Bank Holidays) में छुट्टियां होती हैं. बैंक के ग्राहक बैंकों (National Bank Holidays 2021) के अवकाश के बावजूद मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के जरिए बैंक (Holiday List) से जुड़े जरूरी कामों को निपटा सकते हैं.

बता दें कि बैंक की छुट्टियां राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं. ऐसे में बैंकिंग से जुड़े कामकाज को निपटाने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx है.