logo-image

Bank Holidays: नवंबर में सिर्फ 20 दिन खुलेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays: अक्टूबर माह में केवल 9 दिन ही बैंक खुले थे, जिसके चलते लोगों के काफी काम अटक गए. आपको बता दें कि नवंबर में भी 10 दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. इसलिए समय रहते अपने बैंक संबंधी जरूरी काम निपटा लें.

Updated on: 28 Oct 2022, 07:12 PM

highlights

  • अक्टूबर की अपेक्षा कम रहेंगे बैंकों की छुट्टियां
  • क्षेत्र के हिसाब से रहेंगे बैंक बंद, देखें लिस्ट 

नई दिल्ली :

Bank Holidays: अक्टूबर माह में केवल 9 दिन ही बैंक खुले थे, जिसके चलते लोगों के काफी काम अटक गए. आपको बता दें कि नवंबर में भी 10 दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. इसलिए समय रहते अपने बैंक संबंधी जरूरी काम निपटा लें. हालाकि नवंबर में भी क्षेत्रवार ही बैंक छुट्टियां रहेंगी. इसके बावजूद भी आपके कई ऐसे काम काम अटक सकते हैं जो आपने पहले से प्लान किये हैं. वैसे तो ज्यादातर काम आजकल यूपीआई के माध्यम से निपट जाते हैं. लेकिन फिर भी कई ऐसे काम होते हैं. जो बिना बैंक जाये संपन्न नहीं हो सकते. आइये जानते हैं कब और किस लिए रहेगी बैंक छुट्टी?

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन और ग्रेच्युटी, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

आपको बता दें कि बेंगलरु और इंफाल में 1 नवंबर को राज्योत्सव मनाया जाता है. इसलिए यहां सभी बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. हालाकि देश के अन्य इलाकों में बैंक 1 नवंबर को यथावत खुलेंगे. 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती के अवसर भोपाल, भूवनेश्नवर, चंडीगढ़, जयपुर सहित देश के कई हिस्सों में बैंकों में छुट्टी रहने वाली है.  यहां तक कि नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर, देहरादून भी 8 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे. 11 नवंबर को कनकदास जयंती पर भी शिलांग और बेंगलरु में बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. बाकी देशभर में बैंक खुले रहेंगे.

वहीं 13 नवंबर को सिर्फ शिलांग में ही बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. बाकी सर्किलों के बैंक खुले रहेंगे. इसके अलावा रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को बैंकों की पूरे देश में छुट्टी रहने वाली है. इसके अन्य छुट्टियों का असर दूसरे सर्किलों पर नहीं पड़ेगा. आपको बता दें कि इस साल सर्वाधिक बैंक अक्टूबर के माह में ही 21 दिनों तक बंद रहे थे. इसलिए बैंक संबंधी काम की लोगों के पास लंबी लिस्ट है.